मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनान्तर्गत मझौली में 11 निर्धन कन्याएं परिणय सूत्र में बंधी - sach ki dunia

Breaking

Monday, July 1, 2019

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनान्तर्गत मझौली में 11 निर्धन कन्याएं परिणय सूत्र में बंधी

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत विकासखण्ड मझौली के ग्राम पंचायत हटौली के सामुदायिक भवन में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में आज 11 निर्धन कन्याएं परिणय सूत्र में बंधी। जनपद पंचायत के सीईओ मनीष शेंडे, उपाध्यक्ष शैलेश अवस्थी, सरपंच अशोक कुमार बेन सहित नगर पालिका मझौली के पार्षदों और पंचायत प्रतिनिधियों ने वधू पक्ष की भूमिका निभाते हुए बारातियों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया।
      जनपद पंचायत के सीईओ मनीष शेंडे और जनप्रतिनिधियों ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया और उनके सुखी दाम्पत्य जीवन की कामना की। बारात को हटौली स्कूल में ठहराया गया था। बैण्ड बाजे के साथ वहां से बारात रवाना होकर सामुदायिक भवन पहुंची, जहां शानदार आतिशबाजी की गई। पुरोहित श्यामलाल तिवारी ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विवाह संपन्न कराया। वर- वधू ने पवित्र अग्निकुण्ड के सात फेरे लेकर आजीवन एक-दूसरे का साथ निभाने का वचन दिया। इस अवसर पर जयमाल की रस्म भी हुई, जिसमें वर-वधू ने एक-दूसरे को माला पहनाया।
      बारातियों के स्वागत सत्कार सहित भोजन के लिए लजीज व्यंजनों का इंतजाम किया गया था। इसमें पुड़ी, पुलाव, आलू-छोले की सब्जी, अचार, पापड़, सलाद मिष्ठान्न आदि की व्यवस्था थी। बारातियों ने स्वादिष्ट भोजन के जायके का लुत्फ उठाया और की गई व्यवस्थाओं की मुक्त कंठ से सराहना की। सीईओ श्री शेंडे ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार हर कन्या के खाते में 48 हजार रूपए की राशि जमा की जा रही है। इस पैसे से नवदंपत्ति अपनी जरूरत के हिसाब से घर-गृहस्थी का सामान खरीद सकेंगे हैं। 

No comments:

Post a Comment