अब भी नहीं टला मौसम का कहर, कई राज्यों में फिर तेज आंधी-तूफान की चेतावनी

नई दिल्ली । भारतीय मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में अगले 48 घंटों (मंगलवार और बुधवार) में फिर तेज आंधी की चेतावनी जारी की है। हालांकि तेज हवाओं की रफ्तार उतनी नहीं होगी, जितनी रविवार को थी। विभाग का कहना है कि इस दौरान हवा की रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटा रह सकती है, जबकि रविवार को हवा की रफ्तार करीब 107 किमी प्रति घंटा थी।
की आशंका जिन राज्‍यों में हैं, उनमें पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा शामिल हैं। दिल्ली में मंगलवार को बादल छाये रहेंगे और इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है।
रविवार को आए आंधी-तूफान ने ली 80 लोगों की जान
रविवार शाम उत्तर से दक्षिण भारत तक पांच राज्यों में आए आंधी-तूफान व बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो गई है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 51 मौतें हुई। उत्तर प्रदेश के 24, पश्चिम बंगाल के 6, आंध्र प्रदेश के 3, दिल्ली के 2 व उत्तराखंड का एक जिला बिगड़े मौसम का शिकार हुआ। बंगाल में 14, आंध्र में 12, दिल्ली में दो व उत्तराखंड में भी एक व्यक्ति की जान चली गई। इससे पहले 2 व 9 मई को आए आंधी-तूफान से भी इन राज्यों में भारी तबाही हुई थी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने