आपका ऑफिस में काम करने में नहीं लगता मन, अपनाएं ये उपाय - sach ki dunia

Breaking

Saturday, May 12, 2018

आपका ऑफिस में काम करने में नहीं लगता मन, अपनाएं ये उपाय

अगर आपका ऑफिस पहुंचकर मन नहीं लगता, बेवजह का तनाव हावी रहता है या सीट पर बैठते ही बोरियत महसूस होने लगती है, तो थोड़ा रुककर अपने डेस्क की ओर एक नजर घुमाकर देखिए। हो सकता है आपकी इन समस्याओं का संबंध वास्तु दोष से जुड़ा हो। इन्हें दूर करने से आपका काम में भी मन लगेगा और दिनभर आप पूरे उत्साह और खुशी के साथ अपने काम में मन लगा भी सकेंगे।
डेस्क बिखरा नहीं साफ-सुथरा रखें
ऐसे भी हमेशा बिखरे डेस्क पर बैठकर काम करने में आप मन नहीं लगा सकते हैं। आपके मन में उलझन पैदा होती हैं और यह सभी वास्तु दोष उत्पन्न होने के कारक बनते हैं। दरअसल वास्तुशास्त्र के मुताबिक, डेस्क पर फाइलों का अंबार लगा रहना या कागज बिखरे रहने से आपके काम पर विपरीत असर पड़ता है। इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। जिसकी वजह से आपका समय से कार्य पूरा नहीं हो पाता है या फिर आप काफी तनाव में रहते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आप अपना डेस्क साफ-सुथरा रखने का प्रयास रखें। सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह के लिए भगवान की छोटी फोटो या स्टैचू भी रख सकते हैं। अगर आपकी कुंडली में जल तत्व कमजोर है तो ऑफिस में डॉलफिन आदि की फोटो रखना भी लाभदायक रहेगा।
ऐसी रखें आस-पास सजावट

इसके अलावा ऑफिस डेस्क पर कभी भी रोते हुए बच्चे, स्त्री, कैक्टस जैसे कटीले पौधे, टूटे मकान, डूबते जहाज, आग आदि से जुड़ी फोटोज को लगाने से बचना चाहिए। इससे आपके आस-पास नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। इसके बजाय डेस्क पर आप सामान्य पेड़-पौधे, भागते घोड़े, उड़ते पक्षी आदि के चित्र लगा सकते हैं। इसके साथ ही करियर में सफलता पाने के लिए पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में बैठना भी आपके लिए शुभ हो सकता है। ऐसे सफलता की नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं।
सही लाइटिंग है बेहद जरूरी
इसके साथ ही आप जहां बैठते हैं वहां की लाइटिंग कैसी है, इसका भी आपके कार्य पर काफी असर पड़ता है। इसके वैज्ञानिक कारण तो हैं ही जैसे अगर लाइट बहुत ज्यादा तेज या कम है, तो आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है। वहीं सही लाइटिंग न होना भी एक प्रकार से वास्तु दोष का ही हिस्सा है। यह नकारात्मक ऊर्जा को उस स्थान की ओर आकर्षित करती है।
पौधे लगाने से मिलेगी सकारात्मक ऊर्जा
हर किसी का काम करने का अपना तरीका होता है और सजावट का अपना टेस्ट होता है। हालांकि डेस्क को खूबसूरत और सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण बनाने के लिए आप छोटा पौधा भी लगा सकते हैं। दरअसल हरा रंग मन को सुकून देने वाला रंग माना गया है। जिससे आपका तनाव कम होने के साथ ही आप खुशमिजाज बने रहते हैं। आखिर में अगर डेस्क पर आपकी आदत है कि पेन-पेंसिल इधर-उधर कहीं भी फेंक कर रखने की तो यह भी गलत है। वास्तु के अनुसार, इससे आप सभी सोचे हुए कार्यों को समय से पूरा करने में रुकावट महसूस कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment