आगरा मंडल में आंधी-तूफान से भारी तबाही, 24 की मौत - sach ki dunia

Breaking

Thursday, May 3, 2018

आगरा मंडल में आंधी-तूफान से भारी तबाही, 24 की मौत

आगरा मंडल में बुधवार देर रात आए आंधी-तूफान ने ग्रामीण इलाकों में भारी तबाही मचाई. आंधी तूफान में अब तक 24 लोगों के मारे जाने की सूचना है जबकि दर्जनों घायल हैं. पूरे प्रदेश में कुल 33 लोगों की मौत हुई है. वहीं, तूफान में कई मवेशियों के भी मारे जाने की सूचना है. आंधी-तूफान से फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. फिलहाल पुलिस और जिला प्रशासन तबाही के आकलन में जुटा हुआ है.
132 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से आए आंधी-तूफान में ग्रामीण इलाकों में जमकर तबाही मचाई. तूफान का सबसे ज्यादा असर खेरागढ़, फतेहाबाद, पिनाहट और अछनेरा में हुआ है. करीब 90 मिनट तक आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के चलते सैकड़ों पेड़ और होर्डिंग गिर पड़े, जबकि देहात में कई मकानों की छत उड़ गई. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को भी आंधी के आसार बने रहेंगे.
सबसे ज्यादा 13 लोग खेरागढ़ क्षेत्र में मारे गए जबकि आगरा शहर में 2, सैया में 4, फतेहाबाद और बाह में 2-2, कागरोल में एक व्यक्ति की मौत होने की सूचना है.
वहीं, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में भी आंधी-तूफान का असर देखने को मिला है. सहारनपुर में दो लोगों के मौत की खबर है जबकि मुजफ्फरनगर में आंधी-तूफान से खेतों में कटे पड़े गेंहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है.48 घंटे में कई जिलों में आंधी-तूफान की चेतावनी
बीते कई दिनों से पश्चिमी विक्षोभ और यूपी में बने साईक्लोनिक सर्कुलेशन के साथ बढ़े तापमान के चलते आगामी 48 घंटे में मौसम को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के करीब 1 दर्जन से अधिक जिलों में अगले 48 घंटों में तेज हवाओं, आंधी-तूफान और बारिश की प्रबल संभावना जताई गई है. शासन द्वारा भी संबंधित जिलों को अलर्ट कर, मौसम में बदलाव की स्थिति में होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश जारी कर दिया गया है.
मौसम विभाग के विशेषज्ञ प्रोफेसर ध्रुवसेन सिंह के मुताबिक अगले 48 घंटे में हवाओं के रूख में बदलाव और अधिक तापमान के चलते सूबे के कई जिलों में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटों में यूपी के गोरखपुर, देवरिया, बलिया, महराजगंज और बहराइच के साथ पश्चिमी यूपी के बरेली, मुरादाबाद और मेरठ से भी जुड़े इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

No comments:

Post a Comment