24 साल में 24 शादियां और 27 साल बाद बहुविवाह के केस में मिलेगी सजा

टोरंटोः कनाड़ा एेसा देश है, जहां 127 साल पहले बहुविवाह पर रोक लगी थी, लेकिन इस देश में एक शख्स एेसा भी है, जिसके लिए शादियां करना और बच्चे पैदा करना एक खेल ही
है। तभी तो उसने 24 साल में 24 शादियां की और उनसे 146 बच्चे पैदा किए  और वर्तमान में 25 पत्नियां हैं। पेशे से पूर्व धर्मिक नेता विस्टन ब्लैकमोर का तर्क था कि ये उसने गॉड की मर्जी से किया है। 61 साल के इस व्यक्ति को अब 27 साल बाद बहुविवाह करने के जुर्म में होने जा रही है। इसके साथ कनाड़ा की अदालत ने दूसरे शख्स को दोषी पाया है, जिसने भी पांच शादियां कर रखी हैं। देश में पहला मौका होगा, जब बहुविवाह में किसी व्यक्ति को सजा होगी।
  
बहुविवाह कानून के तहत इन दोनों को अधिकतम 5 वर्ष तक की सजा हो सकती है। दोनों के खिलाफ आरोप तय किए जाने पर विचार के लिए बीते दो दशकों में तीन विशेष वकीलों को नियुक्त किया गया था, लेकिन वे इन चिंताओं के कारण पीछे हट गए कि बहुविवाह को प्रतिबंधित करने वाला कानून संविधान में मौजूद धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघर करता है।

इसलिए 2011 में सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा कि प्रतिबंधित बहुविवाह से संवैधानिक और धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन नहीं होता है। इस फैसले से विंस्टन ब्लैकमोर और जेस मैरियन ओलेर के खिलाफ आरोप तय करने का रास्ता साफ हो गया है। 

विंस्टन ब्लैकमोर की पत्नी जेन ब्लैकमोर ने इतनी ज्यादा पत्नियां क्यों रखने के जवाब में कोर्ट में कहा कि मैं वही कर रहा हूं जो गॉड ने करने को कहा है। ब्लैकमोर के खिलाफ उनकी पूर्व पत्नी जेन ब्लैकमोर ने ही केस दर्ज कराया है। दोनों आरोपियों के खिलाफ ट्रायल 12 दिन से चल रहा है, लेकिन ब्लैकमोर व ओलेर पर यह केस 1990 में दर्ज हुआ था।
24 साल में 24 शादियां, 146 बच्चे

कोर्ट के दस्तावेज के मुताबिक विंस्टन ब्लैकमोर 1990 से 2014 के बीच 24 शादियां कर चुके हैं। हालांकि, अब तक यह 25 हो चुकी हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 25 शादियों से उन्हें 146 बच्चे हैं। वहीं, 53 वर्षीय ओलेर ने 1993 से 2009 तक पांच शादियां की हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने