लोकायुक्त की बड़ी कार्रवाई,मध्य प्रदेश में महिला जनपद सदस्य पति के साथ 15 हजार की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार



मध्य प्रदेश: खंडवा जिले में इंदौर लोकायुक्त पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. इंदौर लोकायुक्त टीम ने निर्माण कार्य शुरू करने के बदले में एक सरपंच से 15,000 रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में एक जनपद सदस्य और उसके पति को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा, दोनों प्रतिवादियों के खिलाफ प्रशासनिक भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। सरकारी सुविधाओं के निर्माण के लिए सरपंच ने मांगी थी रिश्वत.जानकारी के मुताबिक, पूरा मामला पूनाथा खंडवा जिले के पिपरिया पंचायत का है. यहां मध्य प्रदेश शासन द्वारा तीन आंगनवाड़ी भवनों सहित दो सामुदायिक भवनों की स्वीकृति के बाद निर्माण कार्य ग्राम पंचायत द्वारा कराया जा रहा है, जबकि जनपद पंचायत में पिपरिया ग्राम पंचायत द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिला सदस्य. अनिता बाई चौहान, जूनियर डॉक्टर। इन कार्यों को पूरा करने के लिए 5% रिश्वत की मांग की गई थी और इनकार करने पर इन कार्यों में बाधा डालने की धमकी दी गई थी।
जिले की एक महिला को उसके पति के साथ 15 हजार रुपये रिश्वत लेने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है. जब दबाव बढ़ता गया तो बलियापुर निवासी शेरो के बेटे सरपंच रूप नारायण ने इंदौर लोकायुक्त कार्यालय में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई। याचिकाकर्ता ने कहा कि बलियापुरा ग्राम सभा भवन का निर्माण दस लाख रुपये की लागत से पूरा हुआ, लेकिन महिला सदस्य जनपद और उनकी पत्नी 5% रिश्वत के रूप में 50,000 रुपये की मांग कर रहे हैं. इसके अलावा अन्य सभी कार्यों के लिए राशि भी 4% तय की गई, जिसमें से 5,000 रुपये अग्रिम के रूप में वसूल किए गए। इसके बाद लोकायुक्त टीम ने जांच शुरू की और पाया कि रकम सही है।

मुकदमा भी दर्ज कराया गया है इसके बाद लोकायुक्त डीएसपी प्रवीण बघेल ने अपनी टीम के साथ मंगलवार को जिला पार्षद के घर पर छापा मारा और दंपति को 15,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। शेन ने इसे फिर से पकड़ लिया। दोनों आरोपियों पर धोखाधड़ी अधिनियम की धारा 7 और आईपीसी 120 के तहत आरोप लगाए गए हैं और आवेदक सरपंच रूपनारायण 2022 से पिपरिया पंचायत के सरपंच हैं।



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने