महाकाल मंदिर के गर्भगृह में फिर प्रवेश शुरू, श्रद्धालुओं के लिए ये है दर्शन का समय - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

महाकाल मंदिर के गर्भगृह में फिर प्रवेश शुरू, श्रद्धालुओं के लिए ये है दर्शन का समय



उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर  के गर्भगृह में एक बार फिर से दर्शन शुरू हो गए हैं. शुक्रवार 6 जनवरी से भक्तों के लिए फिर से गर्भगृह में प्रवेश शुरू हो गया है. इसके लिए डेढ़ हजार रुपये की रसीद कटवाई जा रही है और सुबह 6.00 बजे से ही इस रसीद के जरिए महाकाल का जलाभिषेक (Mahakaleshwar Jyotirlinga Jalabhishek) किया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार, भीड़ की स्थिति को देखते हुए सामान्य दर्शनार्थियों के लिए गर्भगृह में प्रवेश देने का फैसला लिया गया है. मंदिर प्रबंध समिति के फैसले के अनुसार, 24 दिसंबर से 5 जनवरी तक गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित किया गया था, जो अब 6 जनवरी से वापस खुल गया है.

सूरीनाम के राष्ट्रपति कर सकते हैं महाकाल के दर्शन
मिली जानकारी के मुताबिक, इंदौर में होने वाले प्रवासी सम्मेलन में सुरीनाम के राष्ट्रपति शामिल हो रहे हैं और 10 जनवरी को उज्जैन आकर महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकते हैं. सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी की सूचना मिलने के बाद से उनके आगमन की तैयारी भी की जा रही है. सूरीनाम के राष्ट्रपति के अलावा और भी वीवीआईपी अतिथियों के आने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

शीघ्र दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट व्यवस्था
बता दें, अगर आपको महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के जल्द दर्शन करने हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुकिंग कराई जा सकती हैं. हालांकि, इसके लिए मंदिर परिसर में टिकट काउंटर की भी सुविधा है, लेकिन भीड़ वाले समय में इन काउंटरों पर लंबी लाइन होती है, जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए अब दर्शनार्थी शीघ्र दर्शन के लिए मंदिर की वेबसाइट से ही 250 रुपये का टिकट खरीद रहे हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें