अगर आप भी मुंह ढककर सोते हैं तो हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

अगर आप भी मुंह ढककर सोते हैं तो हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं



देश के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिए गर्म पकड़े पहनते हैं। वहीं रात को सोते वक्त सर्दी से बचने के लिए कई लोग मुंह को भी ढक कर सोते हैं। वे सिर से लेकर पैर तक खुद को पूरी तरह से कवर कर लेते हैं। आपकी ये आदत आपको ठंड से तो बचा लेती है लेकिन आपको कई तरह की स्वास्थ्स संबंधि समस्याएं हो सकती हैं। मुंह को ढ़ककर सोने से सिर दर्द, उल्टी और मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही मुंह ढककर सोने से घुटन की परेशानी भी हो सकता है। जानते हैं कि ठंड से बचने के लिए मुंह ढ़ककर सोना आपके लिए कितना नुकसानदायक है।

ब्लड सर्कुलेशन पर असर
मुंह ढ़ककर सोने से आपके ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ सकता है। जब आप कंबल और रजाई ओढ़ते हैं और मुंह को ढ़क लेते हैं तो आपको फ्रेश ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। बाहर से शुद्ध ऑक्सीजन ना मिलने से ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ सकता है।

स्किन एलर्जी
साथ ही मुंह ढ़ककर सोने से स्किन एलर्जी की भी समस्या हो सकती है। मुंह ढ़कने से शुद्ध हवा अंदर नहीं आ पाती, जिसकी वजह से स्किन का ग्लो भी चला जाता है। ऐसे में स्किन पर रेशेज होने के चांसेस भी बढ़ सकते हैं।

हार्ट अटैक का खतरा
सर्दियों में मुंह ढककर सोने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि मुंह ढ़कने की वजह से ऑक्सीजन सही से नहीं मिल पाती। इसकी वजह से मितली, उल्टी और दम घुटने की स्थिति हो सकती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ सकता है।

फेफड़ों के लिए खतरनाक
मुंह ढककर सोना फेफड़ों के लिए भी खतरनाक है। यदि आप हर रोज इस तरह से सोते हैं तो इससे फेफड़े सिकुड़ने लगते हैं, जो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें