रोजाना 20 मिनट Walking से शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे, आज से करें Start



आजकल की लाइफस्टाइल कुछ ऐसी हो गई है कि दिनभर ऑफिस में कंम्प्यूटर के सामने बैठे-बैठे घंटों बीत जाते हैं, और समय का पता ही नहीं लगता है. लगातार बैठे रहना हमारी सेहत को किस कदर नुकसान पहुंचा रहा है, इस बात का अंदाजा आप नहीं लगा सकते हैं. इसलिए एक रिसर्च से पता चलता है कि रोजाना अगर आप 20 मिनट की वॉक करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं. अगर आप बैठे-बैठे व्यायाम करते हैं, तो भी इसके फायदे उतने नहीं हैं. जबकि जिन लोगों को समय-समय पर चलने या टहलने की आदत है, वो काफी हद तक बीमारियों से बचे रहते हैं.

एक स्टडी के अनुसार, दिनभर में कुछ देर के लिए टहलना मांसपेशियों को एक्टिव बनाता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. दरअसल, बैठने की पॉजिशन पैरों की रक्त वाहिकाओं में मोड़ और दबाव पैदा करने का काम करती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन में बदलाव होता है और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि 20 मिनट तक टहलने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर का स्तर कम हो सकता है.

पैदल चलने या टहलने के फायदे-

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल

शोधकर्ताओं का मानना है कि घंटों बैठे रहने की वजह से व्यक्ति की मांसपेशियां स्थिर हो जाती हैं. जब मांसपेशियों का ठीक से इस्तेमाल नहीं होता तो वे ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को इम्बैलेंस करने लगती हैं. वहीं नियमित रूप से कुछ देर के लिए टहलने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल ठीक रहता है. साथ ही मांसपेशियां भी एक्टिव रहती हैं. इसलिए एक्सपर्ट्स, दिनभर में 20 मिनट तक टहलने की सलाह देते हैं.

मानसिक तनाव होता है दूर
शोध में यह बात सामने आई कि, रोजाना कुछ देर की वॉक आपको स्ट्रेस से रिलीफ दिला सकता है. अगर आप सुबह के समय टहलने की आदत बनाते हैं, तो ये आपके लिए और अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है. शाम को टहलने से दिनभर का तनाव और चिड़चिड़ापन दूर हो जाता है और आप फ्रेश महसूस कर पाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. सच की दुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने