सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है सिंघाड़ा, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे जबरदस्‍त फायदें - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है सिंघाड़ा, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे जबरदस्‍त फायदें



सर्दियों का मौसम  आते ही बाजार में सिंघाड़ा (Water chestnut) मिलने लगता है। सिंघाड़ा न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि इसमें कई खास प्रकार के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। अगर आप सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में सिंघाड़ा शामिल करते हैं तो ये कई गंभीर बीमारियों (critical illnesses) से आपको दूर रख सकता है। आइए आज आपको सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के फायदे और इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके बताते हैं।

बवासीर :
जिन्हें बवासीर (hemorrhoid) की समस्या है सिंघाड़ा उनके लिए भी फायदेमंद है। बवासीर की दिक्कत होने पर कच्चा सिंघाड़ा नियमित खाने से परेशानी दूर होगी। कच्चे सिंघाड़े का सीजन न होने पर आटे की रोटियां भी खाई जा सकती हैं

दमा या अस्थमा
ठंड का मौसम दमा या अस्थमा (asthma) के मरीजों के लिए बहुत जानलेवा समझा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सिंघाड़ा अस्थमा के मरीजों के लिए संजीवनी से कम नहीं है। इसे खाने से हमारे फेफड़ों को ताकत मिलती है और सांस से संबंधित परेशानियां दूर रहती हैं।

हड्डियां मजबूत
कैल्शियम युक्त सिंघाड़ा हड्डियों को मजबूत (strengthen bones) बनाने का काम करता है। अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता या आप आर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो सर्दियों में सिंघाड़ा खाना शुरू कर दें।

इन्फेक्शन :
गले में इन्फेक्शन (throat infection) होने पर सिंघाड़े का आटा दूध में मिलाकर पिएं, तुरंत राहत मिलेगी। घेघा सिंघाड़े में आयोडीन की पर्याप्त मात्रा होने की वजह से यह घेघा रोग में भी फायदेमंद है। आंखों की रोशनी के लिए सिंघाड़े में विटमिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से आखों की रोशनी बढ़ती है।

ब्लड सर्कुलेशन
सिंघाड़ा हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी दुरुस्त रखने में मददगार समझा जाता है। अगर आपको यूरिन से जुड़ी कोई समस्या है तो उसमें भी सिंघाड़ा एक रामबाण इलाज की तरह काम करता है।

कैंसर या फंगल इंफेक्शन से बचाव
आपको जानकर हैरानी होगी कि सिंघाड़े में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होते हैं जो आपको कई खास तरह के कैंसर और फंगल इंफेक्शन से बचाते हैं। सर्दियों में आपको इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

कैसे खाएं सिंघाड़ा?
सर्दी के मौसम में आप अपनी ब्रेकफास्ट डाइट में सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। आप इन्हें सीधे छीलकर खा सकते हैं। अगर आप किसी दूसरे रूप में इसका स्वाद और फायदा लेना चाहते हैं तो तरह-तरह के फलों के साथ मिलाकर इसका जूस बना सकते हैं। इसके अलावा, सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी भी हमारी सेहत के लिए बहुत शानदार मानी जाती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी हमारे दिल की सेहत के लिए एक लाजवाब चीज है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना और लोक मान्‍यताओं पर आधारित है. इन पर हम किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं . इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें