आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो शुक्रवार के दिन अपनाएं ये विशेष उपाय, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो शुक्रवार के दिन अपनाएं ये विशेष उपाय, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

  




हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है और आज यानि शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी जिस जातक पर अपनी कृपा बरसाती हैं उसे कभी धन-दौलत या सुख-समृद्धि का अभाव नहीं झेलना पड़ता. अगर आप आप आ​र्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो शुक्रवार के दिन कुछ खास उपाय जरूर अपनाएं. ये उपाय आपकी जिंदगी में आ रही समस्याओं को समाप्त करने में मददगार साबित होंगे.
शुक्रवार के दिन करें ये उपायमां लक्ष्मी का लाल और सफेद रंग ​अति प्रिय है, इसलिए शुक्रवार के दिन उनका पूजन करते समय लाल या सफेद रंग के कपड़े धारण करना शुभ माना जाता है. साथ ही ध्यान रखें कि मां लक्ष्मी का पूजन करते समय हाथ में चांदी की अंगूठी या छल्ला पहनना भी शुभ होता है. कहते हैं कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.
इसके अलावा जो व्यक्ति जीवन में धन-धान्य की समस्या से जूझ रहा है उसे मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन लक्ष्मी नारायण का पाठ करना चाहिए. पाठ पूरा होने के बाद खीर का भोग अवश्य लगाएं.
दांपत्य जीवन में खुशहाली और रिश्ते को मजबूत करने के लिए शुक्रवार के दिन पति-पत्नी को मिलकर मां लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए. इसके साथ ही शुक्रवार के दिन गाय को रोटी खिलाने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.
मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के पूजन के साथ तुलसी का भी पूजन अवश्य करें. साथ ही मां लक्ष्मी को श्रृंगार की वस्तुएं जैसे लाल वस्त्र, बिंदी, चू​ड़ी, सिंदूर और आल्ता आदि अर्पित करें.
मान्यता है कि शंख और घंटी में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए पूजा करते समय शंख और घंटी दोनों का उपयोग करना चाहिए इससे पूजा सफल मानी जाती है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें