सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो गर्म पानी पीना होगा फायदेमंद - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, तो गर्म पानी पीना होगा फायदेमंद



कोरोना की तीसरी लहर की आहट सुनायी देने लगी है। साल 2020 के अगस्त महीने के बाद से कोरोना के संक्रमण में कमी आयी थी। लेकिन दिसबंर बीतते-बीतते ये आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। जहां एक तरफ देश में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। वहीं दूसरी तरफ सर्दी के चलते लोग गले की समस्या से जूझने लगे हैं। मौसम के चलते होने वाले सर्दी-जुकाम और खांसी को इस समय हल्के में लेने की गलती न करें। क्योंकि ये कोरोना के लक्षण भी हो सकते हैं। बहुत ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर से कंसल्ट जरुर करें। इसके अलावा गर्म पानी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। तो आइये जानते हैं गरम पानी पीने के फायदे...


खुल जाती है बंद नाक


वैसे तो गर्म पानी पीने से शरीर में कई बदलाव महसूस होते हैं। लेकिन गर्म पानी से बंद साइनस खुलता है। दरअसल सर्दी-जुकाम में साइनस और गले में म्यूकस मेंब्रेन जमा होते हैं, जिसकी वजह से सबकुछ जाम-जाम सा हो जाता है। तो गर्म पानी पीने से ब्लॉकेज़ खुल जाते हैं। साथ ही इससे गले के खराश में भी आराम मिलता है। एक साथ पानी पीने की जगह हल्का सिप ले लेकर ग्लास खत्म करें।


ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है


बॉडी में ब्लड का सही सर्कुलेशन कई तरह की बीमारियों से महफूज रखने में मदद करता है। तो इसलिए भी गर्म पानी पीना फायदेमंद है। हांलाकि हमें ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। लेकिन गुनगने पानी से स्नान करने पर रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।


बॉडी करता है डिटॉक्स


गर्म पानी पीने से बॉडी आसानी से डिटॉक्स हो जाती है। इसके अलावा सही मात्रा में पानी पीना भी कि़डनी के लिए अच्छा होता है। इससे ब्लड में मौजूद गंदगी आसानी से डाइल्यूट हो जाती है। और यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है। गर्म पानी पीते रहने से हमारे नर्वस सिस्टम पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इससे दिमाग एक्टिव और तेज होता है। और मूड भी अच्छा रहता है। जब मूड अच्छा रहेगा तो तनाव वैसे ही नहीं होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें