जीवन में सफल बनना चाहते हैं, तो आज ही छोड़ दें ये बुरी आदतें, वरना… - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

जीवन में सफल बनना चाहते हैं, तो आज ही छोड़ दें ये बुरी आदतें, वरना…



बुरी और गलत आदतें (bad habits) व्यक्ति की सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) को नष्ट कर देते हैं. सफलता (success) का मार्ग हासिल करने के लिए ये आदतें कई बार खतरनाक (dangerous) भी साबित होती हैं. यदि आपके भीतर भी ये बुरी आदतें हैं तो इसे आज ही छोड़ दें. इससे तमाम प्रयास करने के बावजूद भी असफलता ही हाथ लगती है. क्योंकि ये आदतें ही सफलता में बाधा उत्पन्न करती हैं. इतना ही नहीं इन आदतों से आपके वर्तमान के साथ आपका भविष्य भी खतरे में पड़ सकता है.

सफलता की कुंजी यदि आपने प्राप्त कर ली तो जीवन में सफलता के बंद बड़े सभी कठिन मार्ग स्वयं खुलते चले जाते हैं. श्रीमद्भागवत गीता में भी भगवान कृष्ण ने कहा कि व्यक्ति अपने अवगुणों से ही पराजित होता है. इसलिए इसे छोड़ देना चाहिए. जानते हैं सफलता प्राप्त करने के लिए किन बुरी आदतों का त्याग करना चाहिए.

लालच-
लोभ या लालच (covetousness) करना मनुष्य की सबसे बुरी आदतों में एक है. लोभी व्यक्ति कभी संतुष्ट नहीं होता है. इतना ही नहीं ऐसे व्यक्ति हमेशा परेशान और बैचेन भी रहते हैं. लालची व्यक्ति केवल स्वयं के बारे में सोचता है और स्वार्थी बन जाता है. जब उसकी इस बुरी आदतों का पता अन्य लोगों को चलता है तो सभी उससे किनारा कर लेते हैं. अंत में ऐसे व्यक्ति अपने अवगुण के कारण अकेले रह जाते हैं.

नकारात्मक विचार-
नकारात्मक विचार (Negative thoughts) रखने वाले लोग भी सफलता प्राप्त नहीं कर पाते. क्योंकि किसी कार्य को करने से पहले ही ऐसे लोग उसके बारे में नकारात्मक विचार बना लेते हैं. नकारात्मक सोच आपकी सफलता की राह में बाधा उत्पन्न करती है और व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाता. इसलिए व्यक्ति को अपने भीतर के इस अवगुण को तुरंत छोड़ देना चाहिए.

आलस-
आलस ऐसी बुरी आदत होती है जो सफलता के मार्ग में हमेशा बाधा उत्पन्न करती है. किसी कार्य में यदि आपको आलस आ जाए तो कबीर का ये दोहा ‘काल करे सो आज कर, आज करे सो अब । पल में परलय होएगी, बहुरि करेगा कब॥’ को जरूर याद रखें.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है. हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें