स्मोकिंग से भी ज्यादा खतरनाक होता है इन चीजों का सेवन, इन के खाने से खतरे में पड़ जाती है जिंदगी



आधुनिक लाइफस्टाइल में इंसान अपने खानपान को लेकर बिल्कुल लापरवाह हो गया है. ऐसे में वह जाने अनजाने में ही अपने सेहत के साथ लगातार खिलवाड़ करता जा रहा है. लापरवाही का आलम ये है कि लोग स्मोकिंग या ड्रिंक से होने वाले नुकसान के बारे में तो एक दूसरे को सलाह देते हैं लेकिन, ज्यादातर लोग खाने पीने की उन चीजों के बारे में नहीं जानते जो स्मोकिंग से भी कहीं ज्यादा नुकसानदेय साबित होती हैं. खाने पीने की ये चीजें हम सबकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. जिनमें फास्टफूड इत्यादि शामिल हैं. एक शोध में ये पता चला है कि अनहेल्दी और खराब डाइट के कारण दुनियाभर में मरने वालों की तादात लगातार बढ़ रही है.

स्वस्थ चीजों का सेवन न करना ज्यादा नुकसानदायक

शोध में इस बात का पता चला कि नियमित तौर पर धूम्रपान करने वालों की तुलना में स्वस्थ चीजों का सेवन ना करने वालों को ज्यादा नुकसान होता है. इंटरनेशनल मेडिकल जर्नल में इस स्टडी को प्रकाशित किया गया है. इसमें खराब डाइट के कारण मौत होने के खतरे की जांच की गई है.

खराब डाइट की वजह से होती है ज्यादा मौतें

स्टडी में करीब 40 देशों के 130 वैज्ञानिकों ने हिस्सा लिया. इसमें खुलासा हुआ है कि साल 2017 में खराब डाइट की वजह से 22 प्रतिशत मौते हुई हैं. जबकि, धूम्रपान करने वालों की मौत का आंकड़ा इससे कम था. स्टडी के अनुसार, डाइट में हेल्दी चीजें ना शामिल करने से मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. ये तीन डाइट सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं-

फलों का सेवन कम करना या बिलकुल ना करना

डाइट में साबुत अनाज की चीजों को शामिल ना करना



भोजन में सोडियम की मात्रा अधिक होना

इन चीजों को खाने भी करें परहेज

इस शोध के मुताबिक, प्रोसेस्ड मीट, रेड मीट, शुगर ड्रिंक्स, ट्रांस फैटी एसिड इत्यादि चीजों के कारण सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार, आधुनिक लाइफस्टाइल में लोग हेल्दी चीजों की तुलना में अनहेल्दी चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं. इसलिए लोगों में मरने वालों की तादात बढ़ती जा रही है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने