बुलेट पर बैठकर सड़क पर निकले शिव-पार्वती! धार्मिक भावनाएं हुई आहत, पुलिस ने किया गिरफ्तार



असम के नगांव जिले में पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में भगवान शिव की भूमिका निभाने वाले एक नुक्कड़ नाटक के अभिनेता को शनिवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि रविवार को उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया है। सदर थाना प्रभारी मनोज राजवंशी ने बताया कि गिरफ्तार किया गया।

असम के नगांव जिले में पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में भगवान शिव की भूमिका निभाने वाले एक नुक्कड़ नाटक के अभिनेता को शनिवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि रविवार को उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया है। सदर थाना प्रभारी मनोज राजवंशी ने बताया कि गिरफ्तार किया गया शख्स नुक्कड़ नाटक में भगवान शिव की भूमिका निभाया था। वायरल वीडियो में वह भगवान शंकर के भेष में बुलेट चला रहा है। उसके पीछे एक महिला भी बैठी हुई है। पुलिस ने बताया कि धार्मिक भावनाएं आहत करने के मामले में दो अन्य लोग शामिल बताए जा रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

पुलिस के अनुसार अभिनेता बिरिंची बोरा और करिश्मा जो नुक्कड़ नाटक में भगवान शिव और पार्वती का किरदार निभा रहे थे। नुकक्कड़ नाटक के माध्यम में भारतीय जनता पार्टी की सरकार की कमियों को गिनाया जा रहा था। तेल के बढ़ते दाव, बेरोजगारी जैसे मुद्दों से परेशानी शिव और पार्वती को भी हो रही थी। हिंदू देवी देवताओं को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मजाक बनाया जा रहा था। विवाद शनिवार शाम को शुरू हुआ जब शिव और पार्वती के रूप में पहने हुए पुरुष और महिला ईंधन, खाद्य पदार्थों और अन्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के विरोध में सड़कों पर उतर आए। बाइक सवार दोनों नगांव के कॉलेज चौक पहुंचे और वाहन में ईंधन खत्म होने पर ड्रामा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए भगवान शिव के वेश में अभिनेता ने कहा कि सरकार केवल पूंजीपतियों के हित में काम कर रही है और उसे आम लोगों के मुद्दों की चिंता नहीं है। इसके बाद उन्होंने जिज्ञासु दर्शकों से सड़कों पर उतरने और बढ़ती महंगाई का विरोध करने का आग्रह किया।



इसके बाद कलाकार बड़ा बाजार इलाके में पहुंचे और ऐसा ही नुक्कड़ नाटक किया। स्टंट ने विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने नौटंकी की आलोचना की और युवकों पर हिंदू भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया। इसके बाद नगांव सदर पुलिस स्टेशन में अभिनेता जोड़ी – बिरिंची बोरा और करिश्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी। इसके बाद बोरा को गिरफ्तार कर लिया गया।



असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को असम में भगवान शिव के वेश में एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस को फटकार लगायी। असम के सीएम ने कहा कि जब तक आपत्तिजनक सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाता है या अनुचित शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, तब तक कपड़े पहनना अपराध नहीं है। हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया, "मैं आपसे सहमत हूं @NavroopSingh_ कि मौजूदा मुद्दों पर नुक्कड़ नाटक ईशनिंदा नहीं है। जब तक आपत्तिजनक सामग्री नहीं कहा जाता है, तब तक कपड़े पहनना कोई अपराध नहीं है। @nagaonpolice को उचित आदेश जारी किया गया है।"

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने