सुबह की ये 7 अच्छी आदतें शरीर और दिमाग को रखेंगी फिट, आज से ही बनाएं रूटीन का हिस्सा - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

सुबह की ये 7 अच्छी आदतें शरीर और दिमाग को रखेंगी फिट, आज से ही बनाएं रूटीन का हिस्सा



हर कोई सुबह उठने के साथ ही अपने-अपने काम में लग जाता है। कुछ लोग अच्छी आदतों के साथ दिन की शुरुआत करते हैं। जिसमें योग, एक्सरसाइज, मॉर्निग वॉक या जिम करना शामिल है। वहीं, जो फिटनेस फ्रीक नहीं हैं वो उठने के साथ ही रोजमर्रा के काम में जुट जाते हैं। लेकिन अगर आप अपने डेली रूटीन पर ध्यान दें तो आपको एक बात समझ में आएगी की चुस्त-तंदुरुस्त रहने के लिए कुछ अच्छी आदतों को अपनाना कितना जरूरी होता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसी 7 आदतों के बारे में जिन्हें रूटीन में लाने से आप शरीर और दिमाग को फिट रख सकते हैं।


आंख खुलने के बाद बिस्तर छोड़ दें

सुबह नींद खुलने के बाद ज्यादातर लोगों का बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता। ऐसे में आलस के कारण लोग घंटो बर्बाद कर देते हैं। लेकिन अगर आप आंख खुलते ही खुद को जिम या रनिंग के लिए तैयार कर लें तो बॉडी को एक्टिव रहने की आदत पड़ जाएगी। एक्टिविटी करने से शरीर फिट रहेगा और आपका दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।



पानी पीने की आदत डालें

सोकर उठने के बाद शरीर में एनर्जी लो होता है और इसे ऊर्जा देनी की जरूरत होती है। अगर आप रोज सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लें तो बहुत सी दिक्कतें दूर हो सकती हैं। ऐसा करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। इसके अलावा डिहाइड्रेशन से होने वाली बीमारियां भी दूर रहती हैं।
चाय-कॉफी करें अवॉइड

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं। अगर आपको एसिडिटी और पेट से जुड़ी किसी तरह की समस्या है तो चाय-कॉफी की जगह आप ग्रीन-टी का सेवन कर सकते हैं।
बाहर टहलने की आदत डालें

बिना काम का बोझ लिए घर से बाहर निकलना तो लोग भूल ही गए हैं। लेकिन ये बेहद जरूरी है। सुबह या शाम के समय बाहर टहलने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही सुबह की ताजी हवा भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।
नाश्ता स्किप न करें

भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोग या तो सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं या फिर आधा-अधूरा खाकर छोड़ देते हैं। ठीक से नाश्ता न करने के कारण मेटाबॉलिज्म खराब होता है। इसलिए नाश्ते में कभी जल्दबाजी न करें और हेल्दी चीजें खाएं।
दिनभर का टाइमटेबल बना लें

अगर आप सुबह उठकर ये तय कर लें कि दिनभर किस काम को कितना समय देना है तो आपके लिए चीजें आसान हो जाएंगी। दिमाग में किसी तरह की उलझन नहीं रहेगी और काम निपटाने के साथ ही आपको काफी रिलैक्स फील होने लगेगा।

No comments:

Post a Comment