श्रावण मास को लेकर महाकाल मंदिर में तैयारियां शुरू, 3 दिन गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश होगा वर्जित - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

श्रावण मास को लेकर महाकाल मंदिर में तैयारियां शुरू, 3 दिन गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश होगा वर्जित



श्रावण मास की तैयारियों को लेकर श्री महाकाल मंदिर परिसर में जोर शोर से काम चल रहा है इन्हीं तैयारियों की कड़ी में गर्भ ग्रह की रजत माड़ित दीवारों की सफाई भी की जाती है इसी सफाई प्रक्रिया के चलते गर्भ गृह में तीन दिवस के लिए श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

मंदिर के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ के मुताबिक श्री महाकालेश्वर मंदिर में रविवार 10 जुलाई से 12 जुलाई मंगलवार तक गर्भ गृह की चांदी की सफाई एवं पॉलिश का कार्य किया जाएगा यह कार्य सुबह 11:00 से 5:00 बजे तक किया जाना है इस वजह से गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा श्रद्धालु नंदी मंडपम के पीछे गणपति मंडपम के बैरिकेड से श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन कर सकेंगे।

कर्मचारियों के साप्ताहिक अवकाश पर रोक

श्रावण मास के चलते मंदिर परिसर में लाखों लोग बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचते हैं जिसकी वजह से मंदिर परिसर के कर्मचारियों और प्रभारियों पर काम का खासा दबाव रहता है यही वजह है कि मंदिर समिति ने सभी कर्मचारियों और प्रभारियों के साप्ताहिक अवकाश पर रोक लगा दी है यह रोक 7 जुलाई से 28 अगस्त तक लागू रहेगी हालांकि मंदिर समिति इस दौरान सभी को निरस्त अवकाश का भुगतान नियमानुसार करेगा।

पहली और अंतिम सवारी कब

आपको बता दें श्रावण मास में निकलने वाली बाबा महाकाल की पहली सवारी 18 जुलाई और अंतिम शाही सवारी 22 अगस्त को निकलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें