थाना मझोली अंतर्गत हुई जघन्य अंधी हत्या का खुलासा





परिवार की बिना सहमति के जमीन को कम कीमत में बेचकर मिले रूपये घर में न देकर शराबखोरी में कर रहा था रूपये खर्च तथा बची हुई जमीन को भी कम कीमत में बेचने का  कर रहा था सौदा


 नाराज होकर पत्नि एवं बेटे ने एक रिश्तेदार एवं रिश्तेदार के 2 दोस्तों के साथ योजना बनाकर की थी हत्या


आरोपी पत्नि एवं पुत्र तथा बड़े भाई के दामाद का भाई गिरफ्तार, फरार अन्य 2 की तलाश


थाना मझोली अपराध क्रमांक 271/2022 धारा 302, 201,120बी,34 भा.द.वि.


नाम पता गिरफ्तार आरोपी-

1-कविराज राजपूत पिता मनोज सिंह राजपूत उम्र 24 वर्ष निवासी कोनीकला थाना मझोली (मृतक का पुत्र)

2-कलेशा बाई पति मनोज सिंह राजपूत उम्र 40 वर्ष निवासी कोनीकला थाना मझोली (मृतक की पत्नि)

3-अभिषेक राजपूत पिता रंजीत राजपूत उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम बसहा थाना भेड़ाघाट (मृतक के बडे़ भाई के दमाद का छोटा भाई )


 फरार आरोपी- 

अमित पटेल एवं अन्नू चडार दोनों निवासी ग्राम बसहा थाना भेड़ाघाट (दोनों अभिषेक राजपूत के दोस्त)


 जप्ती - घटना में प्रयुक्त कुल्हाड़ी,  हीरो हाण्डा सी.डी .डीलक्स मोटर सायकिल



            थाना मझोली अंतर्गत चौकी इंद्राना में दिनॉक 19-6-2022 को शाम लगभग 6-30 बजे ग्राम कोनीकला में एक अज्ञात व्यक्ति का शव पडे होने की सूचना पर तत्काल चौकी प्रभारी इंद्राना, थाना प्रभारी मझोली पहुंचे, धर्मेन्द्र भूमिया निवासी कोनीकला ने बताया कि वह ग्राम कोनीकला का कोटवार है दिनांक 19-6-22 की शाम लगभग 4-30 बजे घर में था तभी गांव के बकरी चराने वाले कुछ बच्चे घर आकर बताये कि भैया आपके खेत से कुछ दूरी पर कैथे के पेड़ के पास रोड किनारे खेत में चादर में लिपटी एक लाश पड़ी है तो वह बच्चों के द्वारा बताये स्थान पर पहुंचा देखा कि प्रदीप सिंह राजपूत के खेत में झाड़ियों के पास मेन रोड किनारे छीेटेदार चादर में लिपटा एक शव जिसके घुटने से नीचे तरफ पैरों वाला हिस्सा पंजा तक दिखाई दे रहा था, पैरों की स्थिति देखकर लगा कि शव पेट के बल जमीन पर पड़ा है।


                घटना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया, सूचना पर पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) के निर्देश पर डॉग स्क्वॉड एफएसएल डॉक्टर नीता जैन, एस.डी.ओ.पी. सिहोरा श्रीमति भावना मरावी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री शिवेश सिंह बघेल मौके पर पहुंचे।


             एफएसएल टीम की उपस्थिति में चद्दर को हटाया गया  शव का धड़ से ऊपर का हिस्सा गर्दन एवं सिर , दाहिने हाथ की केाहनी के नीचे का हिस्सा कट कर नहीं था, मृतक के शरीर के दोनों कंधे, छाती, वायें हाथ के पंजे एवं पीछे की तरफ ऊपरी हिस्से में किसी धारदार हथियार से चोटें थी।


                     दौरान तलाश के ग्राम मुरगवां थाना कटंगी में एक कटा हुआ सिर एवं हाथ पड़े होने की सूचना पर मौके पर पहुच कर निरीक्षण किया गया, निरीक्षण पर पाया गया कि कटे हुए हाथ मे M.K. लेख है तथा कलाई के उपर पीछे तरफ ओम बना हुआ है, उपरोक्त अवशेषों को ग्राम कोनीकला में मिले अज्ञात मृतक के होने की सम्भावना के चलते पंचनामा कार्यवाही कर पीएम हेतु भिजवाया गया।

                  मर्ग जांच, शव पंचनामा कार्यवाही, घटनास्थल निरीक्षण पर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा अज्ञात पुरूष की किसी धारदार हथियार से सिर एवं हाथ काट कर तथा शरीर में अन्य स्थान पर चोट पहुॅचा कर हत्या कर साक्ष्य छिपाने की नियत से चादर में लपेट कर 2 अलग अलग स्थानों पर फैंक देना पाया जाने पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध दिनॉक 20-6-2022 को धारा 302, 201 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर प्रकरण विवेचना में लिया गया।


              पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) द्वारा घटित हुई घटना को गम्भीरता से लेते हुये आरोपी की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु आदेशित किये जाने पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री शिवेश सिंह बघेल एवं एस.डी.ओ.पी. सिहोरा श्रीमति भावना मरावी के मार्गदर्शन में टीम गठित कर लगायी गयी।

                दौरान विवेचना के थानों में दर्ज गुमइंसान से मिलान एवं अज्ञात मृतक की पहचान के प्रयास किए गये परन्तु कुछ पता नही चल सका। दौरान पतासाजी के ग्राम कोनीकला मझोली से सूचना मिली की गांव का मनोज सिंह राजपूत दिनांक 18/06/22 से घर नही आया है तस्दीक हेतु मनोज सिंह की पत्नी कलेशा बाई एवं पुत्र कविराज को अज्ञात मृतक के फोटोग्राफ्स, तथा हाथ मे बना M.K तथा ओम, दिखाया गया तो कलेशा बाई द्वारा मृतक की पहचान अपने पति   मनोज सिंह  उम्र 44 वर्ष निवासी ग्राम कोनीकला के रूप मे की । कलेशा बाई ने शव से लिपटे हुए चादर एवं खोल को अपने घर का ही होना बताया ।

                मृतक मनोज सिंह की पत्नी कलेशा बाई एवं पुत्र कविराज से  सघन पूछताछ की गयी जिस पर पाया गया कि मृतक मनोज सिंह ने अपनी जमीन को बिना परिवार की सहमति के औने-पौने दाम पर  बेच दिया था,  बाकी बची हुय़ी जमीन को भी औने पौने दामों पर बैचने का सौदा कर रहा था बिकी हुयी जमीन का पैसा घर में नहीं दे रहा था एवं मिले हुये रूपयों को शराब पीकर खर्च कर रहा था, तथा शराब पीकर अक्सर मारपीट करता था। जिसके चलते मृतक के पुत्र कविराज, पत्नी कलेशा बाई तथा मृतक के बडे भाई के दामाद के छोटे भाई अभिषेक ने अपने दोस्त अमित एवं अन्नू चढार के साथ मिल कर  मनोज सिंह की हत्या की योजना बनाई और दिनांक 18-19/06/22 की दरम्यिानी रात को घर के अंदर कुल्हाडी से हमला कर पांचों ने मनोज की हत्या करते हुये   पकडे जाने के डर से साक्ष्य छुपाने के लिए धड, सिर तथा हाथ को अलग अलग काट कर अलग अलग स्थान पर अभिषेक की दोपहिया वाहन की मदद से  फेंक दिया था।

              मृतक के  पुत्र कविराज, पत्नी कलेशा बाई तथा मृतक के बडे भाई के दामाद के छोटे भाई अभिषेक को अभिरक्षा में लेते हुये, घटना में प्रयुक्त कुल्हाडी एवं मोटर सायकिल जप्त करते हुये  फरार अमित एवं अन्नू चढार की सरगर्मी से तलाश जारी है।


 उल्लेखनीय भूमिका-  जघन्य अंधी हत्या का खुलासा कर आरोपियों को गिरफ्तार करने में थाना प्रभारी मझोली श्री सजन सिंह , उप निरक्षक अभिलाष मिश्रा, ऋषभ सिंह बघेल चौकी प्रभारी इंद्राना , सउनि रामसनेही पटेल , आरक्षक अमित पटेल, सुमित, सोमदीप,  तथा साइबर सेल के प्रधान आरक्षक अमित पटेल की सराहनीय भूमिका रही।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने