स्विमिंग पूल में नहाने के हो सकते है कई साइड इफेक्ट, जानें बचाव के उपाय - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

स्विमिंग पूल में नहाने के हो सकते है कई साइड इफेक्ट, जानें बचाव के उपाय



 स्विमिंग करना कई लोगों को पसंद होता हैं, खासकर गर्मियों के मौसम में स्विमिंग करना कई तरह से फायदा पहुंचाता है। फिटनेस के लिए इसे एक अच्छी एक्टिविटी कहा जाता है, जो तन और मन को दुरूस्त रखती है। लेकिन सभी के घरों में स्विमिंग पूल हो ये जरूरी नहीं है, ऐसे में एकमात्र विकल्प बचता है पब्लिक स्विमिंग पूल का। जो आपको कम कीमत पर स्विमिंग का लुत्फ उठाने का तो मौका दे देती है, लेकिन स्विमिंग पूल के पानी में तैर रहे इंफेक्शन आपको कई तरह की बीमारी दे सकते हैं। इसलिए अलर्ट हो जाएं। क्यूंकि इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। यहां हम आपको पब्लिक स्विमिंग पूल में तैरने के साइड इफेक्ट और उनसे बचाव के तरीके बताने वाले है।

फंगल इंफेक्शन बढ़ा सकता है परेशानी

चुभती-जलती गर्मियों में लोग सबसे ज्यादा शिकार बनते है फंगल इंफेक्शन के। और स्विमिंग करने पर यह और ज्यादा बढ़ जाते हैं। दरअसल हमारे शरीर में जहां ज्यादा नमी रहती है वहां घर्षण होने की वजह से फंगल इंफेक्शन हो जाता है। जैसे बगल, जांघ, ब्रेस्ट के नीचे या पैरों के अंगूठे और अंगुलियों के बीच में। कई बार ऐसा भी होता है कि एक संक्रमित व्यक्ति भी अन्य व्यक्तियों को बीमार कर देता हैं।

क्लोरीन के साइड इफेक्ट पड़ सकते है भारी स्विमिंग पूल के पानी में बैक्टीरिया को मारने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल किया जाता है जो काफी पॉवरफुल केमिकल होता है। कई बार रैशेज होने का ये भी एक कारण होता है। जिस कारण स्किन में रैडनेस, सूजन और खुजली आने लगती है। और अगर यह बढ़ जाए तो एक्जिमा का रूप भी ले सकती है।

लूज मोशन बिगाड़ सकता है सेहत एक रिसर्च बताती है कि अमेरिका में 2014 से 2016 के बीच स्विमिंग पूल और वॉटर पार्क में क्रिप्टोस्पोरिडियम यानी क्रिप्टो से हुई बीमारी दोगुना हो गई थी। क्रिप्टो एक परजीवी है जो हमारी आंतों और सांस लेने के तंत्र को प्रभावित करता है। इससे लंबे समय तक दस्त भी हो सकते हैं। दरअसल पूल का गंदा पानी जब हमारे मुंह में जाता है तो दस्त होने की आशंका बढ़ जाती है। इसके अलावा स्विमिंग पूल के गंदे पानी की वजह से ई-कोलाई और हेपेटाइटिस ए की परेशानी भी हो सकती है।

इन बातों का रखें ख्याल - पूल से निकलने के बाद नंगे पैर ना घूमें, बल्कि तुरंत चप्पल पहनें। - स्वीमिंग से पहले और बाद मे शॉवर लेना बिल्कुल ना भूलें। - शरीर पर घाव हो तो स्वीमिंग ना करें। - बालों को टाइट बांधना ना भूलें ताकि वो खुले नहीं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें