3 दिन के अंदर इन जिलों में दस्तक देगा मानसून, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

3 दिन के अंदर इन जिलों में दस्तक देगा मानसून, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत



45 डिग्री के ऊपर जा चुके तापमान और चुभने वाली गर्मी के बीच उमस भरे माहौल से राहत बीते दो दिन से मिली है। बादलों की लुकाछिपी और बूंदाबांदी के साथ हुई हल्की बारिश से मौसम का मिजाज बदला बदला नजर आया। दरअसल, बीते दिन सुबह से ही छाए बादलों के बीच कही कही हल्की-फुल्की बारिश हुई। दिनभर छाए रहे बादलों के कारण पूरे दिन धूप नहीं निकली व जिससे पिछले कई दिनों से गर्मी से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली।


पहले नौतपा ने खूब तपाया और उसके बाद भी गर्मी और उमस से हलकान हुए लोगों को काफी हद तक अब राहत मिली है। प्री-मानसून ने प्रदेश में दस्तक दी है। पिछले तीन दिनों से लगातार जिले में कही कही तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश दर्ज की जा रही है। जिले में लगातार हो रही बूंदाबांदी से तापमान में भी काफी गिरवाट आई है। रविवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री रहा वही न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज़ किया गया। प्री-मानसून ने जिले सहित पूरे प्रदेशभर में दस्तक दे दी है ऐसे मे अनुमान लगाया जा रहा है की अगले कुछ ही दिनों में अच्छी बारिश हो सकती है।


मानसून के प्रवेश करने की उम्मीद जल्द

मौसम विभाग के मुताबिक 17 जून तक मप्र के कुछ हिस्सों में मानसून के दस्तक देने की उम्मीद है। उम्मीद है कि अब तय समय 25 जून तक पूरी तरह से मानसून आ जाए। मध्य अरब सागर में कुछ गतिबिधियां दिखाई दे रही हैं। इसी कारण सक्रियता बन रही है।

25 जून तक हो सकती है मानसूनी बारिश

जिले में मानसूनी हलचल तेज हो गई है और ऐसा माना जा रहा है कि इस बार मानसून तय समय पर दस्तक देने का अनुमान है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 25 जून तक बोवनी वाली मनसूनी बारिश हो सकती है। मौसम को देखते हुए किसानों ने खेती-बाड़ी के कामों की गति बड़ा दी है ताकि बारिश आने से पहले ही अपनी खेती को अच्छे से जोतकर बोवनी के लिए तैयार कर सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें