ट्रैक्टर-ट्रेलर के भीतर 46 अवैध प्रवासियों के मिले शव, 9 की हालत बेहद खराब



नई दिल्ली: अमेरिका में एक ट्रैक्टर-ट्रेलर के अंदर से 55 लोग मिले हैं, जिसमें से कम से कम 46 लोगों की मौत पहले ही हो चुकी है. इसे अमेरिका में अवैध प्रवास और जीवन रक्षण से जुड़े घुसपैठ का मामला माना जा रहा है. मारे गए अधिकतर लोग दूसरे देशों से आए हैं, जो चोरी-छिपे अमेरिका में एंट्री करना चाहते थे. ये हाल-फिलहाल के उस तमाम हादसों में से एक है, जिसमें बेहतर जीवन की तलाश में अमेरिका में घुसने की कोशिश में लोगों की जानें गई हैं. ऐसे ही एक मामले में गुजरात से कनाडा, फिर अमेरिका में एंट्री कर रहे एक पूरे परिवार की मौत हो गई थी.


साउथ टेक्सास के रास्ते अमेरिका में घुसने की कोशिश

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, ये लोग मालवाहक ट्रेलर में बैठकर अमेरिका में एंट्री कर रहे थे. लेकिन किसी वजह से अमेरिका एंट्री के बाद वो लोग निकल नहीं सके. दक्षिणी टेक्सास के सैन एंटोनियो में मिले इस ट्रेलर में 55 लोग सवार थे, जिसमें से 46 की मौत दम घुटने और खाने-पीने की कमी के चलते हो गई. ये सभी लोग मैक्सिको से अमेरिका में घुस रहे थे. इसे हाल फिलहाल का इस तरह का सबसे बड़ा हादसा माना जा रहा है.


साल 2017 में 10, 2003 में 19 की मौत

मैक्सिको से अमेरिका में अवैध तरीके से घुसने का ये पैटर्न काफी पुराना है. इसके चलते अमेरिकी सरकार ने सीमा पर सेंसर लगाए हैं, जो इंसानों की मौजूदगी को इंगित करती है. लेकिन मानव तस्कर उस सिस्टम को भी चकमा दे देते हैं. ऐसे ही एक मामला साल 2017 में सामने आया था, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी. उस ट्रक को सैन एंटोनियो के वॉलमार्ट स्टोर में पार्क करके ड्राइवर भाग गया था और लोगों को निकलने का मौका नहीं मिला था. साल 2003 में ऐसे ही एक हादसे में 19 अवैध प्रवासियों की मौत हुई थी.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने