IAS Success Tips: IAS अमित काले से जानें सक्सेस टिप्स, सिविल सेवा में सफलता पाने के लिए कैसे करें टाइम मैनेजमेंट...

सिविल सेवा में सफलता पाने के लिए उम्मीदवारों को पूरे समर्पण के साथ कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है. जो लोग असफलताओं का डटकर मुकाबला करते हैं, वे अपनी मंजिल हासिल कर लेते हैं.

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट का अहम योगदान होता है. बेहतर तैयारी होने के बाद भी अगर आप निश्चित समय में अपने पेपर को सॉल्व नहीं कर पाते हैं तो आप सफलता हासिल नहीं कर सकते. इसलिए टाइम मैनेजमेंट सफलता के लिए सबसे अहम माना जाता है. आज आपको आईएएस अफसर अमित काले की कहानी बताएंगे, जिन्हें कई बार सही टाइम मैनेजमेंट न करने की वजह से असफलता मिली. इसके बाद उन्होंने अपनी गलती सुधारी और सफलता हासिल कर ली.

ऐसी रही IAS अमित काले की UPSC जर्नी
अमित काले ने यूपीएससी की तैयारी करने से पहले एक ब्लूप्रिंट बनाया था. उन्होंने सबसे पहले सिलेबस को अच्छी तरह देखा और फिर उसके हिसाब से सीमित किताबों के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया. अमित काले ने एक स्पेशल स्ट्रेटजी भी अपनाई, जिसमें उन्होंने कठिन लगने वाले विषयों को ज्यादा पढ़ा और अपनी कमजोरियों को दूर किया. हालांकि टाइम मैनेजमेंट बेहतर ना होने की वजह से उन्हें शुरुआती 2 प्रयासों में असफलता का सामना करना पड़ा. इसके बाद उन्होंने टाइम को मैनेज करके तीसरे प्रयास में सफलता हासिल कर ली.

टाइम मैनेजमेंट को मानते हैं बेहद जरूरी
आईएएस अफसर अमित काले यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को टाइम मैनेजमेंट पर फोकस करने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि अगर आप सभी विषयों को लेकर एक बेहतर शेड्यूल बना पाए तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. अमित कहते हैं कि परीक्षा से पहले पिछले कुछ सालों के पेपर सॉल्व करें और तैयारी का आकलन करें. तय समय के अंदर आप पेपर को सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें और अपना कॉन्फिडेंस हमेशा हाई रखें. वे कहते हैं कि हर चीज को समय के अनुसार करेंगे तो आपको रिवीजन से लेकर आंसर राइटिंग और हर विषय को पढ़ने का प्रॉपर समय मिल जाएगा. इससे आपको सफलता मिलने में आसानी होगी.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने