गर्मियों में सलाद के लि‍ए खीरा और ककड़ी दोनों ही है बेस्‍ट, पर जानें दोनों में क्‍या है अंतर



गर्मियों में आपने कई बार खीरा या ककड़ी खाई होगी, लेकिन लोग शायद नहीं जानते होंगे कि खीरा की तरह ही ककड़ी भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है! यह कुरकुरे, रसदार और ताज़ा है। हालांकि, भारत के कई ह‍िस्‍सों में खीरा और ककड़ी का सेवन अलग-अलग तरीके से क‍िया जाता हैं। लोग अक्‍सर खीरे को ही ककड़ी समझ बैठते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि खीरा और ककड़ी में क्या अंतर है?

खीरा Vs ककड़ी बनावट के आधार पर खीरा और ककड़ी के बीच मुख्य अंतर यह है कि ज्‍यादात्तर लोग खीरा को ककड़ी के रूप में ही जानते हैं। खीरा और ककड़ी दोनों ही कुकुरबिटेसी परिवार से संबंध रखते हैं। खीरे का पौधा ऐसा है जो एक बेलनाकार सब्जी को जन्म देता है। वहीं ककड़ी भी रेंगने वाली बेल है। दूसरी ओर, ककड़ी को अर्मेनियाई ककड़ी के रूप में जाना जाता है। ककड़ी एक लंबा, पतला फल है जो दिखने में खीरा जैसा ही लगता है, फिर भी अपने तरीके से अलग है। लेक‍िन दोनों के रंग और बनावट में फर्क है।

न्‍यूट्रिशियन वेल्‍यू खीरा और ककड़ी वर्षपर्यंत मिलने वाले फल और सब्‍जी हैं। एक कच्चे खीरे के कई पोषण लाभ होते हैं, जैसे विटामिन के और वसा की लगभग नगण्य मात्रा। Cucurbitacin के कारण खीरा थोड़ा कड़वा होता है। हालांकि ककड़ी के मुक़ाबले खीरे में पानी की मात्रा ज़्यादा होती है, इसलिए यह आपके शरीर को ज़्यादा ठंडा रखेगा। दोनों में ही विटामिन A, C, B6, E, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा होती है। ककड़ी का सेवन लोग कम करते हैं, लेकिन ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद है। ये स्‍वाद में भी कड़वी नहीं होती हैं। आप इन्‍हें सलाद के रुप में अपनी डाइट का ह‍िस्‍सा बना सकती हैं।

खीरे खाने के फायदे खीरा 90 प्रतिशत पानी से भरपूर होता है। खीरे फ्लेवोनोइड्स का एक बड़ा स्रोत हैं, इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो शरीर में मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला करते हैं, संभावित रूप से ऑटोइम्यून, हृदय और फेफड़ों की बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। वहीं खीरा विटामिन के और विटामिन सी से भरपूर होता है, साथ ही मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत हैं, जो मांसपेशियों के कार्य में सहायता करते हैं। कच्चे और छिलके वाले खीरे खाने से अतिरिक्त पोषक तत्व मिलते हैं, क्योंकि छिलके में फाइबर और स्वस्थ खनिज होते हैं।

ककड़ी खाने के फायदे ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी होता है। तो यह दैनिक मॉइस्चराइजिंग के लिए आदर्श है जिसकी हमें आवश्यकता है। इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में आर्द्रता और थोड़ा प्रोटीन होता है। यह फाइबर से भरपूर होता है। इसकी प्रमुख खनिज सामग्री कैल्शियम, लोहा और फास्फोरस हैं। यह वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम मुक्त सब्जी है। पेशाब कम आना, पेशाब के दौरान जलन आदि सहित कई पेशाब संबंधी समस्याओं में यह बहुत फायदेमंद होता है।

न‍िष्‍कर्ष दोनों के फायदों और बनावट से मालूम चलता है खीरा और ककड़ी कुकुरबिटेसी के एक ही परिवार के हैं, वे स्वाद, बनावट, गंध, त्वचा, रंग आदि में भिन्न हैं। भले ही ककड़ी अंदर से खीरों के समान दिखाई दे। लेक‍िन इनमें समानता मालूम करने के ल‍िए उन्हें चखकर उनके बीच के अंतर को समझें।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने