दिल का दौरा पड़ने के बाद संबंध बनाने चाहिए या नहीं? जानिए यहाँ सही जवाब - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

दिल का दौरा पड़ने के बाद संबंध बनाने चाहिए या नहीं? जानिए यहाँ सही जवाब



आजकल दिल का दौरा पड़ने की बीमारी काफी आम हो गई है और यह किसी भी उम्र में पड़ सकता है। 20 साल की उम्र हो या 40 साल की, दिल का दौरा कभी भी पड़ सकता है। अब तक हम कई स्टार्स को दिल का दौरा पड़ने के चलते खो चुके हैं। इस लिस्ट में सिद्धार्थ शुक्ला से लेकर पुनीत राजकुमार तक का नाम शामिल है। इसी के चलते सभी को अपने शरीर की देखभाल करना महत्वपूर्ण बताया जाता है। हालाँकि कई लोगों के मन में यह सवाल है कि हार्ट अटैक के बाद सेक्स सुरक्षित है या नहीं?

वैसे ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि हार्ट अटैक के बाद सेक्स सुरक्षित नहीं है। हम सभी जानते ही हैं कि सेक्स स्वस्थ जीवन का एक अनिवार्य घटक है। वहीं कार्डियोलॉजिस्ट का मानना है कि हार्ट अटैक के बाद सेक्स करना लोगों के लिए सुरक्षित है। जी हाँ, ऐसा माना जाता है जब आप बेहतर और स्वस्थ महसूस करते हैं, तो आप यौन गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं। हालाँकि हार्ट अटैक के बाद सेक्स दोबारा शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको बताते हैं उन बातों के बारे में जो दिल का दौरा पड़ने के बाद सेक्स करने के बारे में आपको पता होनी चाहिए।

भारी भोजन करने के बाद प्रतीक्षा करें: हृदय रोग विशेषज्ञ माइकल मिलर का कहना है कि दिल के दौरे से बचे लोगों को सेक्स करने के लिए भारी भोजन करने के एक से तीन घंटे बाद तक इंतजार करना चाहिए।

शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों: दिल का दौरा पड़ने के तुरंत बाद यौन गतिविधि को फिर से शुरू करना अच्छा नहीं होता है। अगर आपको मायोकार्डियल इंफार्क्शन (एमआई) हुआ है, तो आपको कम से कम एक सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए। वहीं यौन संबंध बनाने से पहले, रोगियों को हल्की शारीरिक गतिविधियों जैसे तेज चलना और सीढ़ियां चढ़ना चाहिए।

पर्याप्त उपचार होने तक प्रतीक्षा करें: कहा जाता है जिन लोगों की कोरोनरी बाईपास सर्जरी हुई थी, उन्हें यौन गतिविधि फिर से शुरू करने के लिए कम से कम छह से आठ-सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए।

पहले जैसा ना हो सेक्स: ऐसा भी हो सकता है कि सेक्स वैसा न हो जैसा आपको दिल का दौरा पड़ने से पहले था।

सेक्स से दिल का दौरा नहीं पड़ता: आपको बता दें कि यह एक मिथक है कि सेक्स करने से दोबारा दिल का दौरा पड़ सकता है। जेम्स ई मुलर द्वारा अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, यौन गतिविधि से दिल का दौरा पड़ने का एक नगण्य जोखिम होता है। ध्यान रहे अगर आपको सेक्स करते समय कोई परेशानी महसूस हो तो रुक जाएं और कुछ देर आराम करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें