जिंक भी आयरन और कैल्शियम की तरह शरीर के कार्यों के लिए बहुत जरूरी मिनरल - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

जिंक भी आयरन और कैल्शियम की तरह शरीर के कार्यों के लिए बहुत जरूरी मिनरल



जिंक भी आयरन और कैल्शियम की तरह शरीर के कार्यों के लिए बहुत जरूरी मिनरल है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। जिंक इम्यूनिटी, स्किन और ज़ख्मों का उपचार करने में बेहद असरदार है। यह शुगर को कंट्रोल करता है, साथ ही दिल की सेहत का भी ध्यान रखता है। जिंक स्किन और बालों के लिए भी जरूरी है। शरीर में ज़िंक अपने आप नहीं बनता, बल्कि इसकी कमी पूरा करने के लिए जिंक से भरपूर डाइट की जरूरत होती है। जिंक की कमी होने पर बॉडी में कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। आइए जानते हैं कि जिंक की कमी के बॉडी में कौन-कौन से लक्षण दिखते हैं और उसकी कमी को पूरा करने के लिए डाइट में किन-किन चीज़ों को शामिल करें।

जिंक की कमी के लक्षण:

वजन कम होना, कमजोरी महसूस होना, भूख कम लगना, मानसिक स्वास्थ्य पर असर होना, स्वाद और गंध का पता नहीं चलना, बार-बार दस्त होना और बालों का झड़ना, घाव का देरी से भरना।

जिंक की कमी पूरा करने के लिए डाइट

मशरूम का करें सेवन:

ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में मशरूम शामिल करें। कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन से भरपूर मशरूम जिंक की कमी को पूरा करता है, साथ ही सेहत का भी ध्यान रखता है। मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

मूंगफली जिंक का बेहतरीन स्रोत:

आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर मूंगफली में जिंक काफी मौजूद होता है जो बॉडी में जिंक की कमी को पूरा करता है।

तिल को करें डाइट में शामिल:

तिल जिंक का अच्छा सोर्स माना जाता है जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड और बी कॉम्प्लेक्स भी मौजूद होता है। सर्दी में तिल का सेवन बॉडी को हेल्दी रखता है।

अंडा का करें सेवन:

जिंक की कमी को दूर करने के लिए अंडे का पीला हिस्सा डाइट में शामिल करें। अंडे की जर्दी में भरपूर ज़िंक पाया जाता है। अंडे के पीले हिस्से में ज़िंक, कैल्शियम, आयरन, विटमिन बी12, थाइमिन, विटमिन बी6, फोलेट और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी हैं।

दही का करें सेवन:

दही इम्यूनिटी को इम्प्रूव करती है, साथ ही पाचन को भी स्ट्रॉन्ग बनाती है। दही में जिंक होता है जिससे पेट हेल्दी रहता है।

लहसुन भी है जिंक के लिए जरूरी:

बॉडी में ज़िंक की कमी होने पर आपको रोज लहसुन की एक कली खानी चाहिए। औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन में विटामिन ए, बी और सी, आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपको सेहतमंद रखते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें