पपीते के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, रोजाना सेवन करने से मिलते हैं ये बड़े फायदे - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

पपीते के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, रोजाना सेवन करने से मिलते हैं ये बड़े फायदे



पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है, जिसका सेवन करने से शरीर में होने वाली बड़ी-बड़ी बीमारियां खत्म हो जाती है। पपीते में पाए जाने वाले विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपके शरीर की बीमारियों से रक्षा करते हैं। आइए जानते हैं पपीपे से होने वाले फायदो के बारे में।

1- कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है


पपीता में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होेते है, जो धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है। ज्यादा कोलेस्ट्रॉल की वजह धमनियां काम करना बंद कर देती है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से पपीते का सेवन करते हैं तो आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।


2- इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाता है


पीपते में विटामिन सी (Vitamin C) भरपुर मात्रा में पाया जाता है, इसका सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रॉग होती है। रिसर्च की मानें तो पपीते में पाए जितना विटामिन सी पाया जाता है, वो दैनिक जरूरत के हिसाब से 200 प्रतिशत से अधिक को पूरा कर सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) को बेहतरीन रखने के लिए एक एजेंट का काम करता है।


3- कब्ज से मिलती है राहत


पपीते में फोलेट, विटामिन सी और विटामिन ई होता है। यह आपके पेट और आंतों में टॉनिक प्रभाव पैदा करके मोशन सिकनेस को कम कर सकती है।

4-कैंसर रोकने में मदद करता है


पपीते में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, यह फल कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन होता है। एक अध्ययन में पाया गया कि बीटा-कैरोटीन प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है।

5- आंखों की देखभाल करता है


पपीता में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन, ज़ेक्सैन्थिन, क्रिप्टोक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं, जो आंखों में श्लेष्मा झिल्ली को स्वस्थ रखते हैं, उन्हें नुकसान से बचाते हैं।


No comments:

Post a Comment