सुप्रीम कोर्ट ने धनबाद के जज की मौत पर लिया संज्ञान, जजों की सुरक्षा पर जताई चिंता



सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड के धनबाद में मॉर्निंग वॉक पर निकले जिला एवं सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की मौत के मामले को संज्ञान लिया है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने जजों की सुरक्षा पर भी चिंता जाहिर की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना का कहना है कि वो कोर्ट के बाहर और कोर्ट परिसर के भीतर जजों की सुरक्षा को लेकर मामले की सुनवाई करेंगे। कोर्ट ये भी सुनिश्चित करेगा की निचली कोर्ट में जज बिना किसी डर के कार्य कर पाएं।

रिपोर्ट के मुताबिक, अदालत ने उत्तम आनंद की संदिग्ध मौत पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। जस्टिस एनवी रमना ने कहा है कि पूरे भारत से ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जहां निचली अदालतों में जज सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने साफ साफ शब्दों में कहा कि झारखंड हाई कोर्ट में धनबाद मामले में जो कार्रवाई चल रही है वे चलती रहेगी। सुप्रीम कोर्ट उसमें किसी भी तरह का कोई दखल नहीं देगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि झारखंड के औद्योगिक शहर धनबाद में बीते बुधवार सुबह तड़के एक ऑटो चालक ने जज उत्तम आनंद को टक्कर मार दी थी। इस हादसे में उनकी मौत हो गई। एक दिन बाद इस घटना का सीसीटीवी वीडियो सामने आया था। लोग इस हादसे को एक दुर्घटना ही समझ रहे थे, लेकिन सीसीटीवी वीडियो साजिश की ओर इशारा कर रहा। सीसीटीवी वीडियो से प्रतीत होता है कि जज को जान से मारने की नियत से ऑटो से टक्कर मारी गई है। लेकिन जांच में सामने यह भी आया है कि जिस ऑटो से जज को टक्कर मारी गई है वह ऑटो चोरी का है।

सीसीटीवी फुटेज में देखा गया था कि बुधवार की सुबह तड़के जज उत्तम आनंद सड़क के किनारे बाईं तरफ वॉकिंग कर रहे थे। तभी पीछे से एक ऑटो आता है और सड़क पर सीधे न जाकर हल्का सा बायां मुड़ता है और टक्कर मारकर तेज रफ्तार से ऑटो लेकर भाग जाता है। दुर्घटना के संबंध में गिरिडीह पुलिस ने ऑटो चालक समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने ऑटो को भी जब्त कर लिया है और आरोपियों को गिरफ्तार कर धनबाद ले गई है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने