लहसुन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और शरीर में कैंसर के सेल्स बढ़ने से रोकता है



लहसुन का इस्तेमाल भोजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसका सेवन न सिर्फ सर्दियों बल्कि हर मौसम में बहुत फायदेमंद है। लहसुन के औषधीय गुणों के बारे में आयुर्वेद के साथ-साथ अब एलोपैथिक मेंं इसका उपयोग किया जाता है। आइए आपको बताते हैं लहसुन खाने के सेहत संबधी क्या- क्या फायदे हो सकते है ?

कैंसर से बचाव

लहसुन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और शरीर में कैंसर के सेल्स बढ़ने से रोकता है। कई रिसर्च यह सिद्ध कर चुके हैं कि नियमित रूप से कच्चे लहसुन का सेवन करने से ब्लैडर, ब्रेस्ट और पेट के कैंसर का खतरा पूर्ण्तः घट जाता है।

ब्लड क्लॉटिंग में फायदेमंद


​लहसुन का सेवन उन लोगों के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद हैं जिनका खून अधिक गाढ़ा होता है। यह ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है, खून को साफ और पतला करता है। शरीर में रक्त प्रवाह सुचारू करता है। इसके सेवन से स्किन प्राब्लम्ज़ जैसे मुंहासे कील आदि भी पूर्ण्तः दूर होते हैं।

सर्दी-जुकाम से राहत


इसमें पाए जाने वाले एंटी बेक्टीरियल, एंटी वायरल व एंटी फंगल गुण छोटे मोटे वायरल इंफेक्शन जैसे सर्दी जुकाम, कफ व खांसी से बचाव रखते हैं। 1 लहसुन की कली को अदरक के रस व शहद में मिलाकर लेने से इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाए

लहसुन अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों के चलते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को पूर्ण्तः नियं‌त्रित रखता है। लहसुन का नियमित रूप से सेवन करने वालों का ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है।

दांतों का दर्द करे दूर


लहसुन दांतों के दर्द से भी पूर्ण्तः आराम दिलाता है। इसके लिए लहसुन को लौंग के साथ पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को दांतों के दर्द वाले हिस्से पर लगा कर थोड़ी देर रखे आपको दर्द से आराम मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने