Corona Virus से संक्रमित होने पर इन बातों का रखें ख्याल, तेजी से होगी रिकवरी - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

Corona Virus से संक्रमित होने पर इन बातों का रखें ख्याल, तेजी से होगी रिकवरी



अगर आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो आपको अपने खान-पान और दिनचर्या का बहुत ध्यान रखना होगा. आप बताई गई इन बातों को आजमा कर खुद को जल्दी रिकवर कर सकते हैं.

कोरोना वायरस तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रहा है. ऐसे में अगर आप संक्रमित हो गए हैं तो आपको बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. सबसे पहले कोरोना के लक्षण दिखने के बाद से ही आप खुद को आइसोलेट कर लें. इसके बाद आप अपना टेस्ट जरूर करवा लें. अगर आप संक्रमित हो गए हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें खुद से दवा न खाएं. इसके अलावा आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी है. कोरोना में आपको अपनी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए न्यूट्रिशन, फिटनेस और पूरे हेल्थ पर भी पूरा ध्यान देने की जरूरत है.


हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना के मरीज में 1-2 महीने तक कमजोरी रहती है. हालांकि आप अपने खान-पान से जल्दी रिकवरी में मदद कर सकते हैं. आपको जरूरी न्यूट्रिशन, फिटनेस और अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

1- सुबह धूप लें- सुबह धूप में बैठने से आपको विटामिन D और एनर्जी मिलती है. इसलिए आपको हर रोज सुबह 30 मिनट तक धूप जरूर लेनी चाहिए. सुबह की धूप तेज भी नहीं होता आप चाहें तो धूप में हल्की फुल्की एक्सरसाइज या योगा कर सकते हैं.


2- प्राणायाम करें- अगर आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं तो आपको धीरे-धीरे हल्के व्यायाम से शुरुआत करनी चाहिए. अपना ऑक्सीजन का स्तर सही रखने के लिए आप प्राणायाम कर सकते हैं. जिसमें अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करने से बॉडी का ऑक्सीजन लेवल ठीक रहता है.


3- खाने पर ध्यान दें- कोरोना से रिकवरी के बाद शरीर में बहुत कमजोरी हो जाती है. ऐसे में आपको अपने खाने पीने का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. हर सुबह खजूर, किशमिश, बादाम और अखरोट जरूर खाएं. आप इन्हें भिगो कर खा सकते हैं. इसके अलावा ठीक होने के बाद ऐसा खाना खाएं जो हल्का और आसानी से पच जाए. खिचड़ी जैसा पौष्टिक आहार जरूर लें.

4- मोरिंगा का सूप- आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मोरिंगा यानी सहजन का सूप पी सकते हैं. ये बहुत औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. जिससे डिप्रेशन, घबराहट और थकान की समस्या भी दूर होती है.


5- जीरा, धनिया और सौंफ की चाय- कोरोना से रिकवर होने पर आपको दिन में दो बार जीरा, धनिया और सौंफ से बनी चाय पीनी चाहिए. इससे खून साफ होता है और तनाव भी दूर होता है. इससे हमारी पाचन क्रिया भी सही रहती है. खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए. इसके अलावा आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप हर्बल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

No comments:

Post a comment