CM शिवराज ने कहा- मैं भी वालंटियर, कोरोना वालंटियर अभियान आज से शुरू - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

CM शिवराज ने कहा- मैं भी वालंटियर, कोरोना वालंटियर अभियान आज से शुरू

 


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने बीजेपी कार्यकर्ताओं से मास्क  लगाने की अपील करते हुए कहा कि वो लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। सीएम(CM) ने कहा कि आप अपने घर से ही लोगों को प्रेरित करें, कोरोना  से लड़ने के लिए मास्क प्रभावी बचाव है। इसी के साथ सीएम ने कहा कि आज से कोरोना वालंटियर अभियान शुरू हो रहा है और कोरोना से लड़ाई में मैं स्वयं एक वालंटियर हूं।

भोपाल में ऑडियो ब्रिज से प्रदेश भाजपा को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब जिस ढंग से करोना बढ़ रहा है, संकट भयावह हो रहा है। इस विकट  कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक साथ जूझने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री जी का मार्गदर्शन हमें निरंतर मिल रहा है जो हमारी असली ताकत है। सीएम ने कहा कि मैं अपने कार्यकर्ता बहनों और भाइयों से अपील करता हूं कि आप कोरोना से लड़ाई में सहयोग करे।आपके माध्यम से मंडल अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, विधायक, सांसद, पदाधिकारी, मंत्रीगण हर कार्यकर्ता, जनता को पूरी तरह से कोरोना संक्रमण की लड़ाई जीतने के लिए प्रेरित कर सकता है।

कोरोना वालंटियर अभियान आज से शुरू 

आज से कोरोना वालंटियर अभियान (Corona volunteer campaign) शुरू हो रहा है। इसमें इच्छुक वालंटियर अपना रजिस्ट्रेशन 181 नंबर पर करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन होने के बाद वालंटियर्स को मास्क लगाने के जागरण के काम के साथ अन्य संबंधित कार्यों में लगाया जाएगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए अगर गांव के लोगों को आगे लाना है, तो उसमें भी वो सहयोग करेंगे। वैक्सीन स्थल पर व्यवस्था बनाने में सहयोग करेंगे, वहां पानी पिलाने चाय पिलाने में भी हाथ बटाएंगे। ये वालंटियर्स अगर भीड़ ज्यादा हो गई है तो सोशल डिस्टेंसिंग बनवाने में सहयोग करेंगे। व्यवस्था बनाने में, वैक्सीनेशन में सहयोग करेंगे। जन अभियान परिषद के साथ मिलके ये काम किया जाएगा। हर जिले में इसके लिए कलेक्टर का सहयोग रहेगा।

सीएम ने कहा- मैं भी वालंटियर

सीएम ने कहा कि मैं भी कोरोना का स्वयं सेवक हूं, मैं भी कोरोना वालंटियर हूं। इस नाम से हम अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे। समय-समय पर वालंटियर्स को जो काम दिया जाएगा उसे वो करेंगे, क्योंकि यह भयानक समय है। हमारे वालंटियर, स्वयंसेवक को एक बैच भी प्रदान किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद हम उनका बैच भी बनवा रहे हैं। सीएम ने अपील की कि सारे बीजेपी कार्यकर्ता, पदाधिकारी, मंत्री, विधायक अपने आप को कोरोना वालंटियर के रूप में रजिस्टर्ड कराएं। उन्होने कहा कि इसके लिए लाखों कार्यकर्ताओं को प्रेरित करें, यही कार्यकर्ता सही वातावरण बनाएंगे। वालंटियर शाम को रोज आधे घंटे निकलेंगे, मास्क लगाएंगे, मास्क वितरित करेंगे। आवश्यक काम और क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के द्वारा जो जिले के लिए निर्णय लिए जाएंगे, उस काम को भी हमारे वॉलिंटियर करेंगे। इसके साथ-साथ वैक्सीनेशन की व्यवस्था बनाने में, निकालने में, ले जाने में, पीने के पानी से लेकर बाकी इंतजाम भी वालंटियर करेंगे।

संक्रमण ऐसा नहीं जिससे सरकार अकेले लड़ सके

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ये संक्रमण ऐसा नहीं है जिससे अकेली सरकार निपट ले। मैं मुख्यमंत्री के नाते आपको यह विश्वास दिलाता हूं कि हम परिश्रम की पराकाष्ठा कर रहे हैं। अस्पताल भर गए हैं और ऐसे में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए बड़े प्राइवेट अस्पताल भी कई जगह लिए जा रहे हैं कोविड के सेंटर भी हम बनाने की कोशिश कर रहे हैं। सीएम ने जनसहयोग की अपील करते हुए कहा कि इस महामारी से बचने के लिए हम सभी को अपने स्तर पर सहयोग करना होगा। सबसे पहले तो हम स्वयं मास्क लगाएं, उसके बाद दूसरों को उसके लिए प्रेरित करें। मास्क ही सबसे उचित माध्यम है इसकी चेन तोड़ने का। हमें अपने साथ साथ अपनों का भी खयाल रखना है और इस बीमारी से निपटने के लिए एक एक व्यक्ति का सहयोग आवश्यक है।

इलाज की सुचारू व्यवस्था को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

सीएम ने कहा कि एक तरफ इलाज की बेहतर व्यवस्था दूसरी तरफ प्रधानमंत्री जी के आशीर्वाद से वैक्सीनेशन को तेजी से आगे बढ़ाने का अभियान चल रहा है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि हम सभी संक्रमण को रोकने के लिए सभी मास्क लगाएं। हमें संक्रमण की चेन तोड़नी है। यहीं हमें जनता के सहयोग की आवश्यकता है। अगर हम सब मास्क लगाएंगे तो हमें अस्पताल जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। आज संक्रमित पेशेंट की संख्या 3300 से अधिक आई है। उन्होने कहा है कि ये अलग बात है हमारे पड़ोसी राज्य में स्थिति बहुत भयानक है 50000 केस एक दिन में आ रहे हैं। लेकिन हमारे यहां स्वास्थ्य सुविधाओं की सीमा है। मैं और अधिकतम बढ़ाने का प्रयास करूंगा, सरकार की टीम कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की हरसंभव कोशिश 

सीएम ने फिर दोहराया कि संक्रमण रोकने के लिए मास्क ही सबसे बेहतर उपाय है। संक्रमण के इलाज से बेहतर है संक्रमण रोकना। इसके लिए सभी को मास्क लगाना जरूरी है। उन्होने कहा कि मैं आप सब से यह अपील करता हूं आप में से कोई बिना मास्क के ना रहे। उन्होने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते कहा कि आप स्वस्थ रहेंगे तो जनता को प्रेरित करने में सहायता मिलेगी। मैं अभी देख रहा हूं कई बार हमारे विधायक और सांसद साथी कोरोना की चपेट में आ जाते हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि वह लापरवाही बरत रहे हैं बल्कि किसी कारणवश वह कोरोना की चपेट में आ जाते हैं। इसीलिए पहला मंत्र, मैं आप सभी से निवेदन करना चाहूंगा मास्क लगाएं और परिवार को भी मास्क लगाने को कहें। जिससे हम और हमारा परिवार संक्रमित ना हो। सीएम ने कहा कि जनता को साथ लिया हम सफल नहीं हो सकते संक्रमण अगर रोकना है तो जनता की सहभागिता चाहिए, उनकी सकारात्मकता और सहयोग चाहिए। कोई बिना मास्क के मिले तो उसे एक मास्क भेंट करें और कहें कि आप मास्क लगाइए। ये कुछ दिन हमें रोज करना पड़ेगा, इससे जागरूकता निश्चित तौर पर बढ़ेगी।

No comments:

Post a comment