सुबह का नाश्ता न करने वाले तुरंत हो जाएं सावधान, ब्रेन हैमरेज से जा सकती है जान - sach ki dunia, India's top news portal Get Latest News. Hindi Samachar

Breaking

सुबह का नाश्ता न करने वाले तुरंत हो जाएं सावधान, ब्रेन हैमरेज से जा सकती है जान

 


Health Care Tips: बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं, जो सुबह का नाश्ता नहीं खाते हैंं. कई बार वह जल्दबाजी में इसे जानबूझकर इग्नोर करते हैं, तो कई बार सीधा दोपहर का खाना खाते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. अगर आप लगातार ऐसा करते रहे तो इससे आपको ब्रेन हैमरेज का खतरा बढ़ सकता है.

हमारे शरीर में दिमाग हमें कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है. लेकिन सोचो यदि दिमाग में ही कोई परेशानी आ जाती है तो इसका असर सिर्फ हमारे विचार, स्मृति, संवेदना पर भी पड़ता है. इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपने दिमाग को स्वस्थ रखने की. क्योंकि अगर ये स्वस्थ नहीं रहेगा तो हम ब्रेन डैमेज के शिकार हो सकता हैं. लेकिन अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर हमें पता कैसे चलेगा कि हमारा दिमाग स्वस्थ है या नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं चार ऐसी ही आदतों के बारें में जिसके कारण ब्रेन डैमेज हो सकता है.

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम जल्दबाजी में सुबह का नाश्ता करना भूल जाते हैं. इसका असर मस्तिष्क को प्राप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं. जिसका असर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही हमारे मस्तिष्क को सही तरीके से काम करने से भी रोकता है. जिससे ब्रेन डैमेज जैसी समस्या भी आ सकती है.

अत्यधिक खाना खाना

ज्यादा खाना खाने से न केवल आपका वजन बढ़ता है, इसके साथ ही ये हमारे मस्तिष्क की काम करने की क्षमता को भी कम कर देता है. कैलोरी के ज्यादा सेवन से किसी व्यक्ति में याददाश्त हानी होने की संभावना बढ़ जाती है.

फोन पर ज्यादा इस्तेमाल

मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से नींद न आना और अवसाद जैसी गंभीर बिमारी हो सकती है. यहीं नहीं एम्स ने रिसर्च के मुताबिक ज्यादा फोन इस्तेमाल करने से ब्रेन ट्यूमर होने की संभावना बढ़ जाती है.

नमक का ज्यादा सेवन

रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादा नमक का सेवन करने से कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं. इसके साथ ही बल्ड प्रेशर बढ़ता है जिसके कारण याददाश्त में कमी और ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है. इसके स्ट्रोक के कारण आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आपने अक्सर डॉक्टर के मुंह से सुना होगा कि नमक संतुलित होनी चाहिए.


No comments:

Post a comment