'भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी नौ प्रतिशत की गिरावट', एडीबी का अनुमान


Asian Development Bank: एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष 2020-21 में देश की अर्थव्यवस्था में नौ फीसदी की गिरावट आ सकती है. मंगलवार को एशियाई विकास परिदृश्य (एडीओ) 2020 अपडेट को जारी करते हुए एडीबी ने भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. इसका असर उपभोक्ता धारणा पर भी पड़ा है, जिससे चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में नौ प्रतिशत की गिरावट आएगी.
हालांकि, एडीबी का अनुमान यह भी है कि हालात अगले वर्ष बेहतर हो सकत हैं. एडीबी का अनुमान है कि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़ा उछालआयेगा. लॉकडाउन खत्म होने के बाद कारोबारी गतिविधिया बढ़ेंगी. धीरे-धीरे सभी चीजें पटरी पर आ जायेंगी. इससे आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी और अगले वित्त वर्ष भारत की आर्थिक विकास दर आठ फीसदी रहने का अनुमान एडीबी ने लगाया है.
एडीबी के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयुकी सवादा ने कहा, की भारत ने कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सख्त लॉकडाउन लगाया था. इसके कारण आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुईं. पर उन्होंने कहा कि चीजें अगले वर्ष ठीक हो जायेगी. अगले वित्त वर्ष और उससे आगे अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए महामारी पर नियत्रंण के सटीक और मजबूत उपाय अपनाने होंगे.साथ ही कोरोना की जांच और इलाज की क्षमता का विस्तार देश में करना होग. इन उपायों को प्रभावी तरीके से कार्यान्वित करने की जरूरत है, तभी अर्थव्यवस्था आगे उबर पाएगी.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने