ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया वारंट, इंटरपोल से मांगी मदद

ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया है। इसके साथ ही, ईरान के टॉप जनरल कासिम सुलेमानी की बगदाद के ड्रोन हमले में हुई मौत में शामिल दर्जनों अन्य लोगों के खिलाफ भी वारंट निकालते हुए तेहरान ने इन्हें पकड़ने के लिए इंटरपोल से मदद मांगी है। स्थानीय अभियोजक ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी।
न्यूक्लियर डील में तेहरान के साथ अमेरिका के पीछे हटने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है, ऐसे में ईरान के इस नए कदम से तनाव और बढ़ेगा। हालांकि, इससे राष्ट्रपति ट्रंप को गिरफ्तारी का कोई खतरा नहीं है।
तेहरान के अभियोजक अली अलकासीमहर ने कहा कि ईरान ने 3 जनवरी को बगदाद में हुए हमले में ट्रम्प और 30 से अन्य लोगों के शामिल रहने का आरोप लगाया है। उसी हमले में जनरल कासिम सोलेमानी की मौत हो गई थी। अर्ध-सरकारी संवाद एजेंसी आईएसएन की खबर के अनुसार अलकासीमर ने ट्रंप के अलावा किसी अन्य की पहचान नहीं की। लेकिन जोर दिया कि ईरान ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अभियोजन को जारी रखेगा।
फ्रांस के लियोन में स्थित इंटरपोल ने टिप्पणी के अनुरोध पर तत्काल कोई जवाब नहीं दिया। ऐसी संभावना नहीं है कि इंटरपोल ईरान के अनुरोध को स्वीकार करेगा क्योंकि उसके दिशा-निर्देश के अनुसार वह किसी "राजनीतिक प्रकृति" के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है।
और नया पुराने