पालघर हत्याकांड के खिलाफ मंगलवार को एक वक्त का उपवास रखे हिन्दू समाज : विहिप

नई दिल्ली । महाराष्ट्र के पालघर जिले में संतों एवं उनके चालक की हत्या से क्षुब्ध विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) ने देश के हिन्दू समाज से अपील की है कि मृत आत्माओं की शांति के लिए मंगलवार (28 अप्रैल) को श्रद्धांजलि अर्पित करें। इसके साथ ही विहिप ने मांग की है कि इस हत्याकांड के दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा सुनिश्चित की जानी चाहिए।
विहिप के केन्द्रीय महामंत्री मिलिन्द परांडे ने रविवार को जारी विज्ञप्ति में हिन्दू समाज से अपील की कि मंगलवार को अपने-अपने घरों में रहकर पारिवारिक सत्संग कर पालघर की अमर हुतात्माओं के लिए एक दीप जलाकर उन्हें श्रद्धांजलि दें तथा एक समय का उपवास रख महाराष्ट्र सरकार को सद्बुद्धि के लिए प्रार्थना करें।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त विहिप के पदाधिकारी सभी राज्यों की राजधानियों में राज्यपालों को तथा जिलास्तर पर जिलाधीशों को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भी सौंपेंगे। ज्ञापन के जरिए इस हत्याकांड की उच्चस्तरीय जांच और दोषियों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के संतों एवं मानबिंदुओं पर होते हमलों से पूरा देश आहत है। सभी से निवेदन है कि ये कार्यक्रम देश के प्रत्येक घर में, हर-एक मठ-मन्दिर‑गुरुद्वारे में, सभी धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों द्वारा तथा सभी संतों के आश्रमों में हों।
परांडे ने कहा कि हर मंगलवार को बजरंग दल के कार्यकर्ता देशभर में साप्ताहिक मिलन केंद्र चलाते हैं। विहिप के कार्यकर्ताओं के माध्यम से भी इस दिन बड़े पैमाने पर पारिवारिक सत्संग होते हैं। साथ ही मठ‑मंदिरों एवं आश्रमों में भी संत‑महंतों, अर्चक, पुरोहितों एवं असंख्य सत्संग मंडलियों द्वारा मंगलवार के सत्संग होते हैं। इन सभी सत्संगों में पालघर हुतात्मा महंत कल्पवृक्षगिरी महाराज, संत सुशील गिरी महाराज तथा उनके चालक निलेश तेलगडे को दीप जलाकर श्रद्धांजलि दी जाए।
विहिप महामंत्री ने हिन्दू समाज के सभी घटकों से यह आह्वान किया कि वे सभी बंधु-भगिनी इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की जानकारी अपने निवेदन के साथ अपने कम से कम पांच मित्र‑परिचित‑पड़ोसी एवं रिश्तेदारों को भी फोन या सोशल मीडिया के माध्यम से दें।
और नया पुराने