नवरात्रि में गुरु का होगा राशि परिवर्तन, जानें किस राशि कि चमकेगी किस्मत तो किसे उठाना होगा नुकसान

 हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल चैत्र नवरात्रि 24 मार्च दोपहर 2:57 बजे से शुरु हो रहे हैं। बता दें, चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि 24 मार्च दोपहर 2:57 बजे से शुरु होकर 25 मार्च दोपहर 5:26 बजे तक रहेगी। चैत्र नवरात्र हर साल चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होते हैं। खास बात यह है कि इसी माह 30 मार्च 2020 को गुरु अपनी स्वराशि धनु से निकलकर शनि ग्रह की राशि मकर में प्रवेश करेंगे। ज्योतिष शास्त्र में गुरु को  एक शुभ ग्रह माना जाता है। गुरु ज्ञान, धर्म-अध्यात्म और नैतिक कार्यों का कारक है। ज्योतिषय ग्रहों के आधार पर किसी भी ग्रह के स्थान परिवर्तन करने से सभी राशियों पर उसका अच्छा और बुरा प्रभाव देखने को मिलता है। ऐसे में गुरु के इस राशि परिवर्तन करने से भी कुछ राशियां ऐसी हैं जिनके लिए किस्मत का दरवाजा खुलने वाला है तो कुछ ऐसी राशियां हैं जिन्हें सावधान रहने की अति आवश्यकता है। आइए राशि अनुसार, जानते हैं गुरु की चाल का प्रभाव किस राशि के जातक पर कैसा रहेगा। 
मेष-
गुरु के राशि परिवर्तन करने से मेष राशि के जातकों की किस्मत खुलने वाली है। इन लोगों को गुरु का आशीर्वाद मिलता दिख रहा है। इस राशि के लोगों को न सिर्फ धर्म के क्षेत्र में सफलता मिलेगी, बल्कि ये लोग अपने कार्यक्षेत्र में भी तरक्की करेंगे। ऑफिस में इन लोगों के अधिकारी इन लोगों के कार्य से खुश रहेंगे।
वृष-
गुरु के राशि परिवर्तन करने से वृष राशि के लोगों के जीवन पर मिलाजुला प्रभाव देखने को मिलेगा। इन लोगों को सेहत से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन ससुराल पक्ष से कोई कीमती तोहफा मिलने के सकेंत दिख रहे हैं। 
मिथुन-
गुरु की चाल से मिथुन राशि के जातकों को शुभाशुभ फलों की प्राप्ति होगी। गुरु के प्रभाव से इस राशि के व्यक्तियों के शादीशुदा जीवन में खुशियां आ सकती हैं। वहीं व्यापार में साझेदारी से भी इस राशि के जातकों को लाभ मिलता दिख रहा है. हालांकि वाहन चलाते समय इस राशि के जातकों को सावधानी बरतने की जरूरत है।
कर्क-
कर्क राशि के जातकों को पेट से जुड़ी कोई स्वास्थ्य समस्या झेलनी पड़ सकती है। इस राशि के लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। साथ ही इस राशि के लोग अपने शत्रुओं से भी बचकर रहें। इनके शत्रु इन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। 
सिंह-
सिंह राशि के जातकों को गुरु के आशीर्वाद से संतान की तरफ से शुभ समाचार सुनने को मिलेगा। अगर आप शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं तो इसमें आपको प्रबल सफलता मिलने की संभावना है। कर्क रासि की तरह लेकिन इस राशि के जातकों को भी आपनी सेहत का ख्याल रखना होगा । इन लोगों को पेट, मोटापे या सूजन से जुड़ी कोई समस्या झेलनी पड़ सकती है।  
कन्या
कन्या राशि वालों के लिए गुरु का गोचर लाभकारी रहेगा। इस राशि परिवर्तन से आपके सुख-संसाधनों में वृद्धि होगी। आपकी माता जी को सेहत का लाभ मिलेगा। परिवार में सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा। उच्च शिक्षा में बड़ी सफलता मिलने की संभावना है। इस वर्ष आप कोई नया वाहन या प्रॉपर्टी आदि भी खरीद सकते हैं।
तुला-
गुरु के इस राशि परिवर्तन से तुला राशि के लोगों को कोई अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है। इसके अलावा इस राशि के लोगों की अपने भाई-बहन से किसी बात पर लड़ाई तक हो सकती है। 
वृश्चिक
गुरु के राशि परिवर्तन से आपको इस साल बहुत अच्छे परिणाम मिलने के संकेत हैं। इस साल आपको कई अलग-अलग स्रोतों से धन प्राप्त होता नजर आएगा। आपकी वाणी में मधुर होगी और आप अपने गुस्से पर काबू पाने में भी सफल रहेंगे। इस राशि के लिए अच्छी बात यह है कि इस साल वृश्चिक राशि के जातकों के आत्म-विश्वास में भी वृद्धि होगी। 
धनु
धनु राशि वालों के लिए गुरु का गोचर शानदार रहेगा। वर्ष की शुरुआत में गुरु आपकी राशि में ही स्थित होगा। इस दौरान आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। आर्थिक जीवन में आपको तरक्की मिलेगी। आपके पास एक से अधिक स्रोतों से धन आएगा।
मकर
गुरु के गोचर सेमकर राशि के खर्चों में वृद्धि होगी। आपके पास धन तो आएगा, लेकिन वह आपके पास रुकेगा नहीं। आर्थिक फैसले लेने से पहल सतर्कता बरतें वरना आपको धन हानि भी हो सकती है। 
कुंभ
गुरु के राशि परिवर्तन से आपको विभिन्न क्षेत्रों में सफलता मिलेगी। इस वर्ष आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। आप धन की बचत कर पाने में भी सफल होंगे। 
मीन
मीन राशि के लिए गुरु का गोचर शुभ रहेगा। इन लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। अगर आप शिक्षा विभाग से जुड़े हैं तो कार्य में तरक्की मिलने से आपका मन काफी प्रसन्न रहेगा।
और नया पुराने