आज से महंगा हुआ ऑनलाइन ट्रेन टिकट, लेकिन ऐसे बचा सकते हैं पैसा - sach ki dunia

Breaking

आज से महंगा हुआ ऑनलाइन ट्रेन टिकट, लेकिन ऐसे बचा सकते हैं पैसा

IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर ज्यादा फैसे खर्च करने होंगे, क्योंकि सर्विस चार्ज बढ़ा दिया गया है. IRCTC की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुकिंग करने पर अब 20-40 रुपये तक ज्यादा देने होंगे. अगर, स्लीपर क्लास के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो 20 रुपये ज्यादा देने होंगे. एसी क्लास के लिए ऑनलाइन टिकट पर 40 रुपये ज्यादा देने होंगे.
हालांकि, भीम एप (BHIM App)का इस्तेमाल करने पर फायदा होगा. भीम एप से पेमेंट करने पर स्लीपर क्लास के लिए 10 रुपये और स्लीपर क्लास के लिए केवल 20 रुपये ज्यादा देने होंगे. 

बता दें, 8 नवंबर 2016 को मोदी सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया था. उसके बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज को वापस ले लिया गया था. सरकार के इस फैसले का सकारात्मक असर दिखा और IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करने का चलन बढ़ा. हालांकि, उससे पहले सर्विस चार्ज वसूले जाने नियम लागू था, जिसे दोबारा लागू किया गया है. रेलवे विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे के टिकट बुकिंग में ऑनलाइन टिकट की हिस्सेदारी 55-60 फीसदी तक है. ऐसे में रेलवे के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी. वर्तमान में रोजाना 11-12 लाख टिकट रोजाना बुक किए जाते हैं.