असम NRC की अंतिम लिस्‍ट जारी, 19 लाख लोग सूची से बाहर, कई जिलों में धारा 144 लागू - sach ki dunia

Breaking

Saturday, August 31, 2019

असम NRC की अंतिम लिस्‍ट जारी, 19 लाख लोग सूची से बाहर, कई जिलों में धारा 144 लागू

नई दिल्‍ली/गुवाहाटी : पूर्वोत्तर राज्य असम में आज नेशनल सिटिजन रजिस्टर यानी एनआरसी की अंतिम लिस्ट जारी कर दी गई है. एनआरसी के स्‍टेट को-ऑर्डिनेटर प्रतीक हजेला ने जानकारी दी है कि एनआरसी की सूची में 3.11 करोड़ (3,11,21,004) लोगों को शामिल किया गया है. जबकि सूची से 19 लाख (19,06,657) लोगों को बाहर रखा गया है. उनके मुताबिक इन लोगों ने अपने क्‍लेम नहीं दिए थे. ये लोग अब फॉरेन ट्रिब्‍यूनल में अपील कर सकते हैं.
इस फाइनल लिस्‍ट के तहत करीब 40 लाख लोगों का भविष्य तय होना था. हालांकि जिनका नाम इस लिस्‍ट में शामिल नहीं है, वे फॉरेन ट्रिब्‍यूनल में अपील कर सकते हैं. असम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. असम की राजधानी गुवाहाटी समेत राज्य के कई अन्य संवेदनशील इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है.
असम में 3 करोड़ 29 लाख लोगों ने NRC में नाम शामिल करने का आवेदन किया था, लेकिन पिछले साल जारी ड्राफ्ट लिस्ट में इनमें से सिर्फ 2 करोड़ 90 लाख लोगों का नाम ही शामिल किया गया था. क्योंकि बाकी के करीब 40 लाख लोग अपनी नागरिकता साबित करने वाला कोई दस्तावेज नहीं दे पाए थे.
उधर, केंद्र सरकार ने असम के लोगों को भरोसा दिलाया कि जिसका लिस्ट में नाम नहीं है, उसे हिरासत में नहीं लिया जाएगा और उसे अपनी नागरिकता साबित करने का हरसंभव मौका दिया जाएगा. जिनका नाम लिस्ट में नहीं होगा वो फ़ॉरेनर्स ट्राइब्यूनल में अपील कर सकेंगे. सरकार ने अपील दायर करने की समय सीमा भी 60 से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है.

No comments:

Post a Comment