मुंबई में पहली ही बारिश में बह गई पेड़ों पर लगी चेतावनी

मुंबई: मायानगरी मुंबई के पहली ही बारिश में पेड़ों पर लगी चेतावनी बह गई. मुंबई में बारिश के दौरान 10 हजार पेड़ ऐसे हैं जो भारी बरसात में दौरान गिरने का डर बना है. मुंबई महानगर पालिका ने ऐसे पेड़ों पर चेतावनी लगाई थी. बारिश के दौरान ऐसे पेड़ों के आसपास खडे ना रहने की हिजायत बीएमसी ने दी है. सादे कागज पर यह चेतावनी इन पेड़ों पर चिपकाई गई थी. जो की पहले ही बारिश में बह गई है. अब मुंबई में कौन सा पेड खतरनाक है और कौन सा नहीं यह पता कर पाना मुश्किल है.
मुंबई में बारिश के दौरान कई जगहों पर बड़ी बड़ी टहनियां गिरने का डर होता है. बारिश के दौरान तेज हवाओं के चलते कई बार पेड़ गिरने की घटनाए भी होती है. ऐसे में किसी भी तरह की दुर्घटना से बचने के लिए यह चेतावनी वाले पोस्टर लगाए गए थे.
पिछले महीने पेड़ों पर यह चेतावनी चिपकाने की मुहिम बीएमसी ने छिडी थी. माटुंगा, किंग्ज सर्कल, वडाला, आर ए कॉलनी और अन्य जगहों पर पेड़ों की संख्या ज्यादा है यहां पर यह चेतावनी चिपकाया गई थी. 10 हजार में से 5 हजार चेतावनी इंग्लिश भाषा में और बाकी मराठी में चिपकाई गई थी. लेकिन अब यहां पर अब चेतावनी नहीं है.
मुंबई में लगभग 30 लाख पेड़ है जिसमे से लगभग 16 लाख पेड़ निजी प्रॉपर्टी में है. पिछले कई सालों से अकेले मुंबई में पेड़ गिरकर मरने वालों की संख्या पर नजर डाले तो सबसे ज्यादा 9 मौतें 2015 मे हुई थी. जिसके बाद पिछले साल 7 लोगों की मौत 2018 में हुई, 2017 में 4 और 2016 में 3 लोगों की पेड़ गिरने की घटना में मौत हो गई है. 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने