जबलपुर कलेक्टर ने की पीएम आवास सहित नगरीय क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा - sach ki dunia

Breaking

Thursday, July 11, 2019

जबलपुर कलेक्टर ने की पीएम आवास सहित नगरीय क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा

कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के नगरीय क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधूरे आवासों का निर्माण पूरा करने तथा नये स्वीकृत आवासों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नगर निगम सहित जिले के सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।  उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा स्वच्छ भारत मिशन, शहरी अधोसंरचना विकास योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्यों तथा संबल योजना के हितग्राहियों के कल्याण की दिशा में प्रगति की समीक्षा इस बैठक में की । बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर आयुक्त नगर निगम जी.एस. नागेश, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी दिनेश त्रिपाठी भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में जिले के नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण 30 अगस्त तक पूरा कर लेने की हिदायत अधिकारियों को दी ।  उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को खराब हो गये स्मार्ट डस्टविन के लिए संबंधित एजेंसी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने घर-घर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था में सुधार लाने पर बल दिया ।
      श्री यादव ने नगरीय क्षेत्रों में मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्यों को तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि जो एजेंसी इसमें ढिलाई बरत रही हैं उन्हें नोटिस जारी किये जायें और इसके बाद भी यदि कार्य में प्रगति नहीं आती है तो उसका टेंडर निरस्त करने की कार्यवाही करें । श्री यादव ने जिले के नगरीय क्षेत्रों में रेन वाटॅर हार्वेस्टिंग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता भी बताई ।  उन्होंने कहा कि इस दिशा में नागरिकों को जागरूक करना होगा ।  श्री यादव ने रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अपनाने वाले लोगों को कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किये जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने संबल योजना के हितग्राहियों के सत्यापन का कार्य तय समय-सीमा के भीतर पूरा करने की हिदायत भी दी ।  उन्होंने नगरीय निकायों के आगामी चुनावों की तैयारियां अभी से प्रारंभ करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । श्री यादव ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों के अपने भ्रमण के दौरान विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे इसके साथ ही रूफ वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के कार्य भी देखेंगे ।

No comments:

Post a Comment