पाचन शक्ति को मजबूत करने में बेहद सहायक है जीरे का पानी - sach ki dunia

Breaking

Saturday, June 15, 2019

पाचन शक्ति को मजबूत करने में बेहद सहायक है जीरे का पानी

हम आपको बता दें गर्मी के मौसम में यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो शरीर डिहाईड्रेटेड हो जाता है। ऐसे में आप सुबह खाली पेट जीरे का पीना जरूर पिएं। जीरे के पानी में कई स्वास्थ्य लाभ होता है जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। खाली पेट यदि आप जीरे का पानी पीते हैं तो इससे शरीर को पूरे दिन ऊर्जा मिलती है और थकावट भी महसूस नहीं होती है।
इस तरह करें सेवन 
जानकारी के लिए आपको बता दें एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा डाल लें और 10 से 15 मिनट तक उबाल लें। फिर हल्का ठंडा होने पर उसे पिएं। जीरे के पानी में विटामिन और मिनरल होता है जो पाचन संबंधित समस्याओं को कम करता है। इसके अलावा यदि आप रोजाना जीरे का पानी पीते हैं तो इससे आपका पाचन भी बेहतर होता है। साथ ही उल्टी और मॉर्निंग सिकनेस की समस्या को भी कम करता है।
इसी के साथ जीरे का पानी शरीर में रक्त संचार को बेहतर करता है। साथ ही जीरे के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है। इसके अलावा रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है। जीरे का पानी शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश करने में मदद करता है जिससे शरीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचता है। इसके अलावा यदि आप जीरे का पानी नियमित रूप से पीते है तो आपका लीवर भी अच्छी तरह डिटॉक्स होता है।

No comments:

Post a Comment