जबलपुर: अपर कलेक्टर ने स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा की, प्रधानमंत्री रोजगार योजना के 53 प्रकरण स्वीकृत - sach ki dunia

Breaking

जबलपुर: अपर कलेक्टर ने स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा की, प्रधानमंत्री रोजगार योजना के 53 प्रकरण स्वीकृत

जिला पंचायत की सीईओ एवं अपर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने आज विभिन्न विभागों द्वारा संचालित हितग्राहीमूलक स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा की ।
      बैठक में विभागवार योजनाओं की प्रगति की बैंकवार समीक्षा की गई । आदिम जाति कल्याण विभाग के द्वारा बैंकवार प्रगति की जानकारी बैठक में नहीं लाने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये । अन्य विभागों के द्वारा बैंकवार जानकारी प्रस्तुत की गई ।  बैंकों को निर्देश दिये गये कि पूर्व वर्षों के जो प्रकरण बैंकों में लंबित हैं, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर निराकृत किया जाये ।  तीन दिवस के भीतर सभी बैंक ऐसे प्रकरणों में स्वीकृति प्रदान करें अथवा उचित कारण से अस्वीकृत करें ।
      सभी बैंकों को आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार खातों से रकम निकासी सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई । साथ ही जन-धन खातों पर कोई रोक नहीं हो यह सुनिश्चित करेंगे।
      बैठक में विभागों के द्वारा वर्ष 2019-20 हेतु ऑनलाइन प्राप्त प्रकरण निराकरण हेतु रखे गये।  जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार योजना के 108 प्रकरण रखे गये, जिनमें से 53 प्रकरण स्वीकृत किये गये । इसी प्रकार से खादी ग्रामोद्योग आयोग के द्वारा तीन प्रकरण तथा खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के द्वारा 14 प्रकरण प्रस्तुत किये गये ।  
      बैठक में महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र देवव्रत मिश्रा, लीड बैंक अधिकारी संजय सिन्हा सहित बैंकों के जिला समन्वय एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।