जबलपुर: सिलगौर की ग्राम स्वास्थ्य सभा में शामिल हुए कलेक्टर ग्रामीणों से लिया फीडबैक - sach ki dunia

Breaking

Saturday, June 15, 2019

जबलपुर: सिलगौर की ग्राम स्वास्थ्य सभा में शामिल हुए कलेक्टर ग्रामीणों से लिया फीडबैक

कुपोषित और बीमार बच्चों की पहचान करने घर-घर दस्तक देने के जिले में दस जून से प्रारंभ किये गये दस्तक अभियान के तहत कलेक्टर श्री भरत यादव आज शुक्रवार की देर शाम बरेला के समीप सिलगौर में आयोजित ग्राम स्वास्थ्य सभा में शामिल हुए तथा ग्रामीणों से सीधे संवाद कर अभियान के बारे में फीडबैक लिया ।
      कलेक्टर ने इस मौके पर सहज और सरल लहजे में ग्रामीणों को दसतक अभियान के उद्देश्य और इसके महत्व की जानकारी दी । उन्होंने ग्रामीणों से बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का आग्रह करते हुए उन्हें बच्चों के खान-पान पर ज्यादा ध्यान देने, घरों में साफ-सफाई बरतने और स्वच्छता को आदत में शामिल करने की सलाह भी दी ।
      श्री यादव ने ग्रामीणों से दस्तक अभियान के दौरान बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी लेने उनके घर आने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता और आशा कार्यकर्त्ता के दस्तक दल को सहयोग करने का अनुरोध भी किया ।
      कलेक्टर ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को दस्तक अभियान के तहत ग्राम स्वास्थ्य सभाओं का आयोजन शाम 6 बजे के बाद ही करने के निर्देश दिये ताकि गांव के सभी निवासी इसमें शामिल हो सकें ।  उन्होंने ग्राम स्वास्थ्य सभाओं में स्वच्छ घर, स्वस्थ बच्चा और स्वस्थ परिवार को पुरस्कृत करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।  
      सिलगौर ग्राम स्वास्थ्य सभा में शामिल हुए कलेक्टर को बताया गया कि दस्तक अभियान के तहत इस ग्राम के 160 घरों का सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है तथा सामान्य बीमारियों से ग्रसित 30 बच्चों की पहचान की गई है ।  कलेक्टर ने इस मौके पर दस्तक दल में शामिल एएनएम, आंगनबाड़ी स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता को अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरतापूर्वक निर्वाह करने के निर्देश दिये । सिलगौर की ग्राम स्वास्थ्य सभा में जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुरली अग्रवाल एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी एम.एल. मेहरा भी मौजूद थे ।

No comments:

Post a Comment