दिल्ली को 'डराने' के बाद आखिर क्यों कमजोर पड़ा तूफान, मौसम विभाग ने बताए कारण - sach ki dunia

Breaking

Wednesday, May 9, 2018

दिल्ली को 'डराने' के बाद आखिर क्यों कमजोर पड़ा तूफान, मौसम विभाग ने बताए कारण

नई दिल्ली  दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को तेज आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद लोगों में खौफ का माहौल था, यहां तक कि हरियाणा और यूपी के कुछ जिलों में तो स्कूलों तक को बंद कर दिया गया था। मंगलवार को एनसीआर के इलाकों में आंधी तो जरूर आई, लेकिन यह मौसम विभाग की भविष्यवाणी की तुलना में कम थी। अब ऐसे में सवाल पैदा हुआ कि आखिर ऐसा क्यों हुआ? अब इसके पीछे की वजह सामने आई है।
इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (मेट) के मुताबिक, मंगलवार रात को 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने के आसार लग रहे थे, लेकिन तूफान से संबंधित ज्यादातर गतिविधि सोमवार रात और मंगलवार सुबह ही हो गईं, जिसकी वजह से रात को हालात नहीं बिगड़े। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को आंधी की तीव्रता 35 किलोमीटर प्रति घंटा के करीब रही थी, जो चेतावनी के लिहाज से काफी कम थी। इसपर मेट अधिकारी कुलदीप श्रीवस्तव ने कहा, 'उत्तर भारत में सोमवार को रात करीब 11.03 पर लगभग 64 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली थीं, आंधी-तूफान से संबंधित ज्यादातर गतिविधियां उस रात ही हो गईं, जिससे मंगलवार को हालात नहीं बिगड़े।' 
मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के सिरसा तक तूफान की स्थिति रही, लेकिन उसके आगे यह कमजोर पड़ गया। हालांकि देर रात मेरठ, नोएडा, फरीदाबाद के अलावा वेस्ट दिल्ली में आंधी आई लेकिन थोड़ी देर बाद ही थम गई। 

बुधवार को क्या है आसार 
बुधवार के लिए जारी अनुमान के मुताबिक, हल्की बारिश और आंधी-तूफान आज भी आ सकते हैं। इसकी रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री रहा था, कुछ ऐसा ही तापमान बुधवार को भी रहेगा। यह सामान्य से कुछ नीचे है। मेट अधिकारी मानते हैं कि जैसे-जैसे आसमान साफ होगा वैसे-वैसे तापमान बढ़ने लगेगा। 
लोगों में रहा खौफ 
सोमवार और मंगलवार को लोगों में तूफान का खौफ रहा था, इस वजह से बच्चे स्कूल नहीं गए तो बड़े भी काम पर जाने से बच रहे थे।दिल्ली सरकार ने भी लोगों को अडवाइजरी जारी कर दी थी। हालांकि, मंगलवार को 11 बजे के आसपास ही मौसम साफ दिखने लगा था। फिलहाल तूफान ने रास्ता बदल लिया है, लेकिन 13 मई को यह फिर से लौट सकता है। 

No comments:

Post a Comment