कर्नाटक: इस गांव में एक-दो नहीं बल्कि 30 बच्चों का नाम सिद्धारमैया! - sach ki dunia

Breaking

Thursday, April 26, 2018

कर्नाटक: इस गांव में एक-दो नहीं बल्कि 30 बच्चों का नाम सिद्धारमैया!

बंगलुरु, कर्नाटक कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की जंग काफी दिलचस्प होती जा रही है. राजनीतिक दल एक-दूसरे पर वार-प्रतिवार कर रहे हैं. और इस जंग में जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचने वाले हैं. लेकिन इन चुनावों में एक नाम की जो चर्चा है वह है मुख्यमंत्री सिद्धारमैया. सिद्धारमैया लगातार बीजेपी पर हमलावर हैं, तो वहीं बीजेपी के निशाने पर भी वो हैं.

लेकिन इस बीच कर्नाटक में एक ऐसा गांव भी है जहां एक, दो नहीं बल्कि 30 सिद्धारमैया हैं. जी, कर्नाटक का  सिद्धरामागुडी गांव जो मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का ही गांव है. यहां पर कई बच्चे ऐसे हैं जिनका नाम ही सिद्धारमैया है. कभी-कभी तो ऐसा भी होता है कि अगर गांव में क्रिकेट टीम बने तो 11 खिलाड़ी ही सिद्धारमैया ही होते हैं.

कुछ समय पहले जब इस गांव से सिद्धारमैया निकले और राज्य के सबसे ऊंचे पद पर विराजमान हुए तो उसके बाद सिलसिला कुछ ऐसा चला कि हर कोई अपने बच्चे का नाम सिद्धारमैया रखना चाहता था. लेकिन हर कोई भी ऐसा नहीं करना चाहता है.

जब हमारी टीम ने 5 साल के सिद्धारमैया से पूछा कि क्या वो कभी VIP होना चाहता है. तो उसने बस इतना कहा कि शायद, अभी मैं वैसा ही महसूस कर रहा हूं. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, ये गांव उसी विधानसभा क्षेत्र में आता है. इसके अलावा वो बादामी से भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.  

गौरतलब है कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान होंगे, इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं. गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी बीजेपी उम्मीदवारों को जीत का मंत्र देंगे, तो एक मई से खुद प्रचार का जिम्मा संभालेंगे. राज्य में 15 मई को नतीजे आएंगे. गौर हो कि कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें हैं, जिसमें कांग्रेस के पास 122 और बीजेपी के पास 43 सीटें हैं.

हाल ही में आए इंडिया टुडे के ओपिनियन पोल के मुताबिक, राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस ही उभर रही है. लेकिन वह पूर्ण बहुमत से दूर दिखाई पड़ रही है. अनुमान के मुताबिक कांग्रेस को 224 सीटों वाली विधानसभा में 90-101 सीट मिलने जा रही है.

वहीं, पोल के मुताबिक बीजेपी के 78-86 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रहने की संभावना है. ये आंकड़ा कर्नाटक में सरकार बनाने के आंकड़े से करीब 30 सीट कम है. देवगौड़ा की जेडीएस राज्य में किंगमेकर की भूमिका में सामने आ सकती है. पोल के मुताबिक जेडीएस कर्नाटक में 34-43 सीट हासिल कर सकती है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों को ही अगली सरकार बनाने के लिए जेडीएस की मदद की जरूरत पड़ेगी.

No comments:

Post a Comment