बिल गेट्स नहीं ये शख्स है दुनिया में सबसे अमीर, जानिए अंबानी किस नंबर पर - sach ki dunia

Breaking

Wednesday, March 7, 2018

बिल गेट्स नहीं ये शख्स है दुनिया में सबसे अमीर, जानिए अंबानी किस नंबर पर

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस धरती पर अब तक के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. वहीं, उद्योगपति मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 धनवानों की लिस्ट से अभी भी बाहर हैं. बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया के तमाम धनवानों की सूची (2018) जारी कर दी है. आइए जानते हैं कौन-कौन हैं धरती पर सबसे अधिक धनवान...ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स दोनों ने इस साल अपने अरबपतियों की सूची में बेजोस को सबसे ऊपर रखा है. फोर्ब्स ने बेजोस की संपत्ति 112 बिलियन डॉलर बताई है. इससे पहले यह रिकॉर्ड माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के नाम था. बेजोस की ज्यादातर संपत्ति उनके पास मौजूद अमेजन के 7.89 करोड़ शेयर से आती हैं.
बिल गेट्स अभी भी सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज है. उनकी कुल संपत्ति करीब 90 बिलियन डॉलर है.तीसरे नंबर पर हैं- वारेन बफेट. बर्कशायर हाथवे के सीईओ बफेट की कुल संपत्ति 87 बिलियन डॉलर है.चौथे नंबर पर बर्नार्ड अरनॉल्ट और उनका परिवार है. वे LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton के चेयरमैन और सीईओ हैं. उनकी संपत्ति 75 बिलियन डॉलर है.
फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग पांचवे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति 72 बिलियन डॉलर है.
अमानसिओ ओर्टेगा नाम के शख्स 6ठे नंबर पर है. उनकी संपत्ति 66.2 बिलियन डॉलर है.
कार्लोस स्लिम हेलू और उनका परिवार इस सूची में 7वें नंबर पर है. उनकी संपत्ति 68 बिलियन डॉलर है.
8वें नंबर पर हैं चार्ल्स कोच. कोच इंडस्ट्रीज के सीईओ की संपत्ति 60 बिलियन डॉलर है.
डेविड कोच की संपत्ति 60 बिलियन डॉलर है और वे कोच इंडस्ट्रीज के एग्जेक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट हैं. वे 9वें नंबर पर हैं.
लैरी एलिसन ओरेकल के फाउंडर हैं और उनकी संपत्ति भी फोर्ब्स की लिस्ट बनाने के वक्त 58 बिलियन डॉलर थी, लेकिन अब बढ़कर 62 बिलियन डॉलर हो गई है.
वहीं, कुल 40 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी दुनिया के 19वें सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन भारत के पहले.

No comments:

Post a Comment