सिर्फ 1 रुपये में करें हवाई सफर, ये एयरलाइन देगी मौका - sach ki dunia

Breaking

Thursday, December 14, 2017

सिर्फ 1 रुपये में करें हवाई सफर, ये एयरलाइन देगी मौका

देश की सबसे पहली सस्ती घरेलू एयरलाइन एयर डेक्कन गुरुवार को अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करेगी. अपनी दूसरी पारी को खास बनाने के लिए एयरलाइन एक खास ऑफर भी लेकर आई है. इसके तहत कुछ लोगों को सिर्फ एक रुपये में हवाई सफर करने का मौका दिया जाएगा.

एयर डेक्कन की स्थापना जी.आर. गोपीनाथ ने 2003 में की थी. 2008 में इसका विलय क‍िंगफिशर एयरलाइन के साथ कर दिया गया था. बता दें क‍ि क‍िंगफिशर एयरलाइन बंद हो चुकी है.

मिंट ने एयरलाइन के संस्थापक गोपीनाथ के हवाले से लिखा है क‍ि एयर डेक्कन 22 दिसंबर को अपनी पहली उड़ान भरेगी. इसकी पहली उड़ान मुंबई  से नाश‍िक तक होगी. 

गोपीनाथ ने बताया क‍ि शुरुआत में कुछ लोगों को 1 रुपये में हवाई सफर का मौका भी दिया जाएगा. हालांकि वैसे 40 मिनट की नाश‍िक-मुंबई के सफर के लिए आम यात्री को 1400 रुपये का भुगतान करना होगा.

एयर डेक्कन नाश‍िक-पुणे और मुंबई व जलगांव के बीच रोजाना फ्लाइट ऑपरेट करेगी. एयरलाइन की योजना जनवरी तक दिल्ली से आगरा, श‍िमला, लुध‍ियाना, पंतनगर, देहरादून और कुल्लू तक के उड़ान शुरू करने की योजना है.

गोपीनाथ केंद्र सरकार के सस्ते हवाई सफर के लिए लाई गई उडान योजना के तहत अपनी एयरलाइन चलाएंगे. इसके तहत वह आम आदमी को बहुत कम क‍िराये में सफर का मौका देंगे.

बता दें कि मोदी सरकार ने घरेलू हवाई सफर सस्ता करने के लिए उडान स्कीम की शुरुआत की है. उड़ान' के तहत विमान टिकट के किराए की सीमा 2,500 रुपए प्रति घंटे तक सीमित है.

इस योजना में शामिल विमानन कंपनियों को वीजीएफ के रूप में सब्सिडी के साथ कुछ अन्य प्रोत्साहन मिलेंगे. पिछले महीने एयर इंडिया की सहायक गठबंधन 'एयर' ने इस योजना के तहत दिल्ली-शिमला-दिल्ली मार्ग पर उड़ान शुरू की है.

No comments:

Post a Comment