एमपी - सीजी में 'ऑपरेशन क्लीन मनी', आयकर विभाग ने 80 हजार को भेजा नोटिस - sach ki dunia

Breaking

Wednesday, September 27, 2017

एमपी - सीजी में 'ऑपरेशन क्लीन मनी', आयकर विभाग ने 80 हजार को भेजा नोटिस

आयकर विभाग ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में ऑपरेशन क्लीन मनी के तहत कार्रवाई तेज करते हुए 80 हजार से ज्यादा लोगों को नोटिस जारी किया है. इसमें भोपाल और आसपास के जिलों के करीब 18 हजार लोग शामिल हैं. ये वो करदाता हैं, जिन्होनें नोटबंदी के बाद से लाखों या फिर करोड़ों रुपए का लेन-देन किया. आयकर विभाग ने इन करदाताओं से नोटिस में आय के स्रोत और पिछले 5 साल के रिर्टन का ब्यौरा मांगा है।

सूत्रों के मुताबिक कर चोरी पकड़ने के लिए आयकर विभाग ने राष्ट्रीय स्तर पर नया मैकेनिज्म तैयार किया है. नए सॉफ्टवेयर में जो जानकारियां लोगों ने फीड की थीं, उसके आधार पर दोनों प्रदेशों के नए धन्नासेठों को खुद कम्प्यूटर ने पकड़ा, बाद में भोपाल, इंदौर और रायपुर के चीफ कमिश्नरेट की ओर से नोटिस जारी किया गया. बताया जा रहा है कि रुटीन प्रक्रिया में जारी नोटिस का जवाब, संबंधित क्षेत्र के आयकर अफसर को देना होगा. आयकर अधिकारी ऐसे लोगों से आय के स्रोत देखकर, सवाल-जवाब करेगा और अचानक बढ़ी संपत्ति के बार में कागजात भी मांग सकता है.

आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक करदाता के जवाब को निर्धारित पैरामीटर के हिसाब से कम्प्यूटर में फीड कर दिल्ली भेजा जाएगा. उसके बाद यह तय होगा कि किस मामले को स्क्रूटनी अर्थात छानबीन में लेना है. ये भी नए मैकेनिज्म के तहत कम्प्यूटर ही फाइनल करेगा.

No comments:

Post a Comment