मिताली राज ने रचा इतिहास, बनी 6000 रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर

सचिन तेंदुलकर ने जो कारनामा पुरुष वनडे क्रिकेट में किया वो ही कारनामा मिताली राज ने आज महिला क्रिकेट में कर दिखाया. मेंस वनडे में सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड सचिन के नाम है, वहीं अब महिला वर्ग का रिकॉर्ड भारत की मिताली राज के नाम है. मिताली ने ये रिकॉर्ड आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैटिंग करते हुए बनाया.

यही नहीं, उन्होंने इस दौरान 6000 रनों तक पहुंचने वाली भी वह पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. बेता दें कि ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग ने महिला विश्व कप में आज काउंटी ग्राउंड मैदान पर खेले जा रहे मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

जब मैदान पर मिताली उतरीं तो वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बनने से सिर्फ 34 रन दूर थीं. पारी का 35वां रन बनाते ही उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. उन्होंने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड के रिकॉर्ड को तोड़ा. एडवर्ड ने 191 मैचों में 38.16 की एवरेज से 5992 रन बनाए थे. जबकि मिताली ने सिर्फ 183वें मैच में ही ये रिकॉर्ड तोड़ दिया. उनका एवरेज 51.68 रहा है.

वीमन वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक हाफ सेंचुरी लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी मिताली के नाम ही है. उन्होंने वनडे में 48 हाफ सेंचुरी लगाई है. वहीं, मेंस की बात करें तो ये रिकॉर्ड सचिन के नाम है. उन्होंने 96 बार ये कारनामा करने में सफलता हासिल की है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने