पहली बारः लव जिहाद मामले में सीबीआई ने फाइल की चार्जशीट - sach ki dunia

Breaking

Tuesday, May 23, 2017

पहली बारः लव जिहाद मामले में सीबीआई ने फाइल की चार्जशीट

सीबीआई ने शूटर तारा शाहदेव से जुड़े लव जिहाद मामले में चार्जशीट फाइल की है. यह पहली बार है जब इस तरह के किसी मामले में सीबीआई ने यह कदम उठाया हो. यह चार्जशीट रंजीत सिंह कोहली के खिलाफ फाइल की गई है. तारा ने रंजीत पर शादी के लिए जबरदस्ती धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाया था.

इस चार्जशीट में कोहली की मां कौशल रानी और झारखंड के तात्कालिन ज्यूडिशियल अधिकारी मुश्ताक अहमद का नाम भी शामिल किया गया है. झारखंड हाईकोर्ट ने 22 मई, 2015 को यह मामला सीबीआई को सौंपा था.

यह चार्जशीट रांची कोर्ट में फाइल की गई है. इसमें कोहली को आपराधिक षडयंत्र, यौन शोषण, घरेलू हिंसा और अवैधानिक तरीके से शादी करने का दोषी पाया गया है.

शाहदेव ने दावा किया था कि उसे शादी के बाद पता चला कि कोहली का असली नाम रकीबुल हसन खान है. उन्होंने पुलिस और बाद में सीबीआई को बताया कि उन्हें एक महीने से ज्यादा वक्त तक इस बात के लिए टॉर्चर किया गया कि वह अपने पति का धर्म स्वीकार कर ले.
कोहली को किसी की धार्मिक भावना को आहत करने के लिए जानबूझकर गलत काम करने के लिए धारा 295ए के तहत भी आरोपी बनाया गया था. हालांकि, चार्जशीट में इस धारा को हटा दिया गया है.

कोहली के अनुसार, 14 अगस्त को तारा और शाहदेव की मां के बीच हुई लड़ाई के बाद उन दोनों की लड़ाई हुई थी. उसने स्वीकार किया था कि उसने तारा को पीटा था. हालांकि उसने यह स्वीकार करने से इनकार किया कि ऐसा उसने तारा का धर्म परिवर्तन कराने के लिए किया. इस घटना के पांच दिन बाद शाहदेव ने अपने पति के खिलाफ स्थानीय अदालत में एफआईआर दर्ज कराई थी.

No comments:

Post a Comment