ऑनलाईन ठगी की शिकायत पर क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस की शानदार कार्यवाही... ...आवेदकों के 03 लाख 81 हजार 529 रूपये वापस




आवेदकों के द्वारा Google पर  संबंधित बैंक व कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सर्च करने के दौरान, हुआ था ठग से संपर्क।

ठग द्वारा आवेदकों से बैंकिंग एवं निजी जानकारी प्राप्त कर किया था ऑनलाइन फ्रॉड।

क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा संचालित Cyber Helpline No. 704912-4445  पर प्राप्त शिकायत पर त्वरित कार्यवाही कर रिफंड कराये रुपए ।


सच की दुनिया {इंदौर कमिश्नरेट में लोगों से छलकपट कर अवैध लाभ अर्जित करते हुये आर्थिक ठगी करने वाले एवं सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाकर आपत्तिजनक पोस्ट व हैकिंग करने वाले अपराधियों की पहचान कर विधिसंगत कार्यवाही करते हुये उनकी धरपकड़ करने हेतु प्रभावी कार्यवाही  लगातार की जा रही है। इसी अनुक्रम में क्राईम ब्रांच इंदौर की फ्रॉड इंन्वेस्टीगेशन सेल की टीम द्वारा आवेदकों से फ्राड की शिकायत में संपूर्ण जानकारी लेकर जांच की, जिसमे ज्ञात हुआ कि (1).व्यापारी आवेदक सिद्धांत निवासी इंदौर ने अल्ट्राटेक सीमेंट होलसेल रेट से कम दामों में बल्क ऑर्डर प्राप्त करने के लिए अल्ट्राटेक कंपनी का Google पर कस्टमर केयर नंबर सर्च करते ठग व्यक्ति से संपर्क हुआ, ठग द्वारा स्वयं को अल्ट्राटेक कंपनी से होना बताकर झूठा आश्वासन देते हुए आवेदक के PNB Bank से एडवांस पेमेंट के नाम पर  2,70,000 /– रू प्राप्त कर ऑनलाइन ठगी की गई, जिसपर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई कर संबंधित बैंक से संपर्क कर आवेदक के ₹ 2,70,000/– सकुशल रिफंड कराएं।


(2).आवेदक आशीष निवासी इंदौर ने  Indusind Bank की NET banking एक्टिवेशन  प्रोसेस जानने के लिए Google पर Indusind Bank का कस्टमर केयर नंबर सर्च करते ठग व्यक्ति से संपर्क हुआ, ठग द्वारा झूठा आश्वासन देते हुए आवेदक को एक्टिवेशन प्रोसेस में Link भेजकर और OTP  प्राप्त कर, आवेदक के Indusind Bank खाते से  26,000/– रू आहरित कर ऑनलाइन ठगी की गई, जिस पर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई कर संबंधित Indusind Bank से संपर्क कर आवेदक के ₹26,000/– सकुशल रिफंड कराएं।


(3).आवेदिका पायल के द्वारा Mesho शॉपिग साइट से ऑर्डर जल्दी प्राप्त करने के लिए Google पर कस्टमर केयर नंबर सर्च करते ठग व्यक्ति से संपर्क हुआ, जिसके द्वारा अपने संबंधित Mesho कंपनी का होना बताकर आवेदिका से लिंक के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हुए  आवेदिका के बैंक ऑफ बड़ौदा खाते से ऑनलाइन 15,960/– रू प्राप्त कर ठगी की गई, जिस पर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई कर संबंधित बैंक से संपर्क कर आवेदक के 15,960/– सकुशल रिफंड कराएं।


(4).आवेदिका मोनिका के द्वारा रेंट पर कार लेने के लिए Google पर संबंधित गणेशा कार रेंटल ट्रांसपोर्ट कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सर्च करते ठग व्यक्ति से संपर्क हुआ, जिसके द्वारा अपने ट्रांसपोर्टेशन चार्जेस के नाम पर आवेदिका से एडवांस पेमेंट करने का बोलकर लिंक भेजकर 150 रू पेमेंट के नाम से झूठ बोलकर HDFC bank क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स प्राप्त करते हुए 21,570/– रू प्राप्त कर ठगी की गई, जिस पर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई कर संबंधित बैंक से संपर्क कर आवेदक के ₹21,570/– सकुशल रिफंड कराएं।


(5).आवेदक मोहित के द्वारा फ्लिपकार्ट से ऑर्डर डिलीवरी समय पर प्राप्त नहीं होने से Google पर Flipkart कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सर्च करते ठग व्यक्ति से संपर्क हुआ, जिसके द्वारा स्वयं को flipkart कंपनी का होना बताकर आवेदक से लिंक के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हुए 47,999/– रू प्राप्त कर ठगी की गई, जिस पर क्राइम ब्रांच टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई कर संबंधित बैंक से संपर्क कर आवेदक के 47,999/– सकुशल रिफंड कराएं।    


 आमजन को सूचित किया जाता है की Google पर कस्टमर केयर या हेल्पलाइन नंबर सही है इसकी जांच जरूर करे और किसी भी अनजान व्यक्ति के कहने पर कभी भी अपनी बैंकिंग व निजी जानकारी साझा न करें अन्यथा आप भी ऑनलाइन ठगी का शिकार हो सकते है।  इस तरह की घटना की सूचना तुरंत अपने नजदीकी थाने पर दे या क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस द्वारा संचालित सायबर हेल्पलाइन नं. 704912-4445 पर सूचित करे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने